हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन दिल्ली के प्रमुख ट्रांजिट हब में शामिल

7

दिल्ली की जान कहे जाने वाली मेट्रो ने पूरे राजधानी में तकरीबन 300 किलोमीटर में अपनी जाल बिछा रखी है। मेट्रो के फेज-3 की 59 किलोमीटर की पिंकलाइन पर लगभग 29 किलोमीटर का परिचालन शुरु हो गया है। जिसमें मजलिस पार्क से लाजपत नगर के मेट्रो स्टेशन शामिल है। वहीं लगभग 28 किलोमीटर का शुरु होना बाकी है। ऐसे में लोगों को बेसब्री से इस इंतजार है। वहीं हजरत निजामुद्दीन मेट्रो स्टेशन के खुलने का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मजलिस पार्क से शिव विहार के बीच स्थित मेट्रो की सबसे बड़ी पिंक लाइन पर सराय काले खां बस अड्डे के पास यह अंडरग्राउंड स्टेशन बनाया गया है।

डीएमआरसी का मानना है कि जब यह स्टेशन यात्रियों के लिए खुल जाएगा, तो यह दिल्ली के लोगों के लिए एक बड़ा और प्रमुख ट्रांजिट हब बन जाएगा, जहां इंटरस्टेट बसें, सिटी बसें, ऑटो, टैक्सी, ट्रेन और मेट्रो जैसी तमाम पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सेवाएं एक साथ एक ही जगह से मिल सकेंगी। यह स्टेशन सराय काले खां बस अड्डे और हजरल निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी को भी और बेहतर बनाएगा।

मेट्रो स्टेशन से बस अड्डे और रेलवे स्टेशन की तरफ आने-जाने के लिए इस स्टेशन में डेडिकेटेड एंट्री एग्जिट पॉइंट्स बनाए गए हैं। एक पॉइंट सराय काले खां बस अड्डे महज 50 मीटर दूर बनाया गया है, तो वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से मेट्रो का एंट्री-एग्जिट गेट भी महज 150 मीटर दूर ही होगा। यानी मेट्रो या रेलवे स्टेशन से निकलकर लोग आराम से एक जगह से दूसरी जगह जा सकते हैं। इस स्टेशन के खुलने के साथ ही दिल्ली का चौथा सबसे प्रमुख रेलवे स्टेशन और तीसरा सबसे बड़ा इंटरस्टेट बस अड्डा भी मेट्रो नेटवर्क से जुड़ा जाएगा।

अभी सराय काले खां बस अड्डे और रेलवे स्टेशन से अगर किसी को मेट्रो लेनी है, तो उसे 3-4 किमी दूर इंद्रप्रस्थ या लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन से आना-जाना पड़ता है, मगर अब यहीं पर लोगों को मेट्रो की सुविधा मिल जाएगी। इस स्टेशन पर दिल्ली के बाहर आने-जाने वाले यात्रियों का रश ज्यादा रहेगा, जिनके पास लगेज भी होगा, इसलिए यहां चौड़ी सीढ़ियां और ज्यादा चौड़े एस्कलेटर्स लगाए गए हैं, ताकि यात्री अपने सामान के साथ आराम से आ-जा सकें।

दिल्ली के प्रमुख पार्कों में से एक इंद्रप्रस्थ पार्क और जल्द ही बनने जा रहा सेवन वंडर्स पार्क भी इस मेट्रो स्टेशन के नजदीक होगा। स्टेशन के बाहर पैदल चलने वालों के सुरक्षित तरीके से सड़क पार करने के लिए टेबलटॉप पेडस्ट्रियन क्रॉसिंग भी बनाई गई है।

बता दें कि सितंबर के आखिर तक उम्मीद लगाई जा रही है कि पिंक लाइन का बाकी बचा कार्य पुरा हो जाएगा। जिसके बाद परिचालन शुरु हो सकता है।