नोएडा वालों के लिए मेट्रो की सौगात, एक्वा लाइन अगले महीनें

2

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वालों के लिए मेट्रो तोहफा देने जा रही है। नवंबर से नोएडा से ग्रेटर नोएडा तक चलने वाली एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है। इससे पहले नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने एक सर्वे शुरू किया। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से अपनी वेबसाइट पर जो सर्वे किया जा रहा है उसमें इस रूट पर चलने वाले लोगों से 15 सवाल किए गए हैं।

लोगों से पूछा जा रहा है कि वो किस स्टेशन से अपना सफर शुरू करेंगे और कहां तक जाएंगे। लोगों से पूछा जा रहा है कि उनकी यात्रा का वक़्त कब होगा। दरअसल इस रिकॉर्ड से नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ये पता करना चाहता है कि एक्वा लाइन में अनुमानित तौर पर कितने मुसाफ़िर सफ़र करेंगे और इसी आधार पर ट्रेनों के फेरे भी तय किए जाएंगे।

इस सर्वे का एक अहम कारण ये भी है कि इसके ज़रिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यह पता करना चाहता है कि कौन से स्टेशन पर बेहद कम फ़ुटफॉल रहेगा। उस आधार पर ये तय किया जाएगा कि क्या पीक टाइम यानी ऑफ़िस जाने के वक़्त उन स्टेशन पर ट्रेन रोकी जाए या नहीं।

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के कार्यकारी निदेशक पीडी उपाध्याय ने बताया कि मेट्रो का संचालन शुरू होने वाला है. इससे पहले ट्रायल रन चल रहा है लेकिन एक सर्वे के ज़रिए हम यह पता लगाना चाहते हैं कि किस स्टेशन पर ज़्यादा भीड़ रहेगी और कहां पर बिल्कुल भी नहीं। दरअसल उसकी वजह ये है कि रूट बहुत लंबा है और ऐसे में लोगों का वक़्त बचाने के लिए इस तरह की योजना की शुरूआत की जा सकती है। बता दें कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा पर चलने वाली मेट्रो रूट का नाम एक्वा लाइन होगा। इस लाइन की दूरी 29 किलोमीटर है। इस पूरे रूट पर 21  स्टेशन बनाए जाएंगे।

,