दिल्ली महिला आयोग ने महिलाओं से की अपील, कहा- न करें शराब का धंधा…

1

राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रही यौन उत्पीडन की घटनाओं व अवैध शराब से समाज में फैली अव्यवस्था के चलते दिल्ली महिला आयोग ने एक सकारात्मक पहल करते हुए अवैध शराब का व्यापार करने वाली महिलाओं से बातचीत कर इस व्यवसाय को बंद करने के लिए प्रेरित किया है।

बता दें कि डीसीडब्ल्यू में अगस्त 2018 में जेजे कॉलोनी बक्करवाला में एक महिला द्वारा अवैध शराब और ड्रग्स की शिकायत करते हुए कहा था कि अवैध शराब की दुकान के चलते महिलाओं और बच्चों को असुरक्षित माहौल में रहना पड़ रहा है। पुरूष खुले में शराब पीते हैं और इलाके में यौन उत्पीडन की वारदात बढ़ रही हैं।

डीसीडब्लयू की सदस्या फिरदौस खान ने एक अनोखी पहल करते हुए शिकायतकर्ता से मिलने और शिकायत की जांच करने के लिए केयर विलेज एनजीओ द्वारा संचालित स्थानीय महिला पंचायत की महिलाओं की टीम भेजी। टीम ने शराब बेचने वाली महिला से बातचीत कर उसे डीसीडब्ल्यू के सामने पेश होने को कहा।

फिरदौस खान ने शराब बेचने वाली महिला को सलाह देते हुए बताया कि यह धंधा गैरकानूनी है और इससे आस-पास के लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में महिला शराब व्यापारी ने मामले की संवेदनशीलता को को समझते हुए इस व्यापार को बंद करने वा वादा किया है।

डीसीडब्ल्यू की महिला पंचायत की टीम वास्तविक स्थितियों की जांच करने के लिए हर 4 महीने बाद उस क्षेत्र का दौरा कर नियमित रूप से जांच करेगी कि आरोपी ने अब अवैध शराब बेचना बंद किया है या नहीं।

साथ ही डीसीडब्लयू की अध्यक्ष स्वाती मालिवाल ने कहा, कि यह वास्तविकता है कि राजधानी अवैध शराब और ड्रग्स की बिक्री का केंद्र बन गई है। पुलिस इन मामलों में कुछ भी नहीं करती, और अपराधी इस व्यवस्था के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आयोग ने इस समस्या से लडऩे के लिए एक नई रणनीति अपनाने की कोशिश की है।