जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में खुला दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे, देखें तस्वीरें

9

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में ‘Snowglu’  नाम का एक इग्लू कैफे सैलानियों को दीवाना बना रहा है. जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में ‘Snowglu’ नाम का एक इग्लू कैफे बनाया गया है। इस नए आकर्षण को गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट में खोला गया है। बताया जा रहा है कि इस कैफे 37.5 फीट लंबा और 44.5 फीट व्यास का है।

कैफे को बनाने वाले सैयद वसीम शाह ने दावा किया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे है. बता दे की गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार सबसे बड़ा इग्लू कैफे का वर्तमान रिकॉर्ड स्विट्जरलैंड में है, जिसकी ऊंचाई महज 33.8 फीट और व्यास 42.4 फीट है. इस लिहाज से गुलमर्ग का इग्लू दुनिया में सबसे बड़ा हो गया है।

इग्लू कैफे के सदस्य माहूर ने बताया गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिए उन्होंने आवेदन दिया है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। पिछला विश्व रिकॉर्ड 2016 में स्विट्जरलैंड में बना था। हमने इसे पार कर लिया है। माहूर ने कहा कि यहां दो खंड हैं। एक बैठने के लिए और एक कला स्थान,दीवार पर नक्काशी के लिए। हमने भेड़ की खाल का इस्तेमाल सीट कवर के रूप में किया है। बड़ी संख्या में पर्यटक रोज इस कैफे में आ रहे हैं और अनोखे नजारे का आनंद ले रहे हैं।