यूक्रेन: जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर भारी तबाही के बाद प्लांट पर रूस का कब्जा, दुनिया में मची खलबली

0

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले आठ दिनों से जारी जंग अब थमने का नाम नहीं ले रही है, यूक्रेन में मौजूद जपोरिजिया परमाणु प्लांट पर अब रूसी सेना का कब्जा हो गया है, इससे पहले रूसी सेना ने इसपर बमबारी की थी, जिससे रेडिएशन फैलने का डर सताने लगा था। इसपर अमेरिका, ब्रिटेन आदि ने चिंता जाहिर की थी, वही यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा था कि अगर परमाणु बिस्फोट हुआ तो पूरा यूरोप खत्म हो जाएगा।

यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट के पास रूसी मिसाइल से हमला किया गया। इस हमले के बाद प्लांट में भीषण आग लग गई। इसमें कुल 6 परमाणु रिएक्टर लगे हैं। यह यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु पावर प्लांट है, उधर, रूस का यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमला जारी है। रिपोर्ट्स में दावा किया है कि है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट को अपने कब्जे में ले लिया है। यह परमाणु संयंत्र देश की लगभग 25 से 30 फीसदी परमाणु ऊर्जा की आपूर्ति करता है।

जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी हवाई हमले ने दुनिया में खलबली मचा कर रख दी है। इस हमले के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूक्लियर प्लांट पर हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से आपात बैठक बुलाने की मांग की है। खबरों के मुताबिक, न्यूक्लियर प्लांट में लगी आग को बुझाने जा रहे यूक्रेनी सैनिकों भी रूसी फौज ने रोक दिया है।

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के कई शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं। ओडिशा समेत कई जगहों पर हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच चर्नीहीव पर हुई एयर स्ट्राइक में 33 लोगों की मौत की खबर है।