ट्विटर का देर रात बड़ा एक्शन, CM समेत इन हस्तियों के ब्लू टिक हटाए

3

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने Legacy वेरिफाइड अकाउंट यानी अनपेड अकाउंट्स से गुरुवार रात 12 बजते ही ब्लू टिक हटा दिए हैं. कंपनी के मालिक एलॉन मस्क ने इसका ऐलान पहले ही कर दिया था. उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल के बाद से उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा, जिन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है. ट्विटर के इस फैसले से आज रात 12 बजे सीएम योगी से लेकर शाहरुख खान, सलमान खान, अमिताभ बच्चन, प्रियंका गांधी, अरविंद केजरीवाल समेत कई जानी-मानी हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक हटा लिए गए हैं.

ट्विटर ने Legacy वेरिफाइड अकाउंट यानी अनपेड अकाउंट्स से गुरुवार रात 12 बजते ही ब्लू टिक हटा दिए हैं. अब किसी भी यूजर को ब्लू टिक हासिल करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट को मंथली चार्ज का भुगतान करना होगा. कंपनी के मालिक एलॉन मस्क ने इसका ऐलान करीब एक सप्ताह पहले ही कर दिया था.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने Legacy वेरिफाइड अकाउंट यानी अनपेड अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिए हैं. कंपनी के मालिक एलॉन मस्क ने इसका ऐलान पहले ही कर दिया था. उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल के बाद से उन अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा, जिन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है.

ट्विटर पहले राजनेताओं, अभिनेताओं, पत्रकारों समेत मशहूर हस्तियों के अकाउंट्स पर ब्लू टिक देता था. इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता था, लेकिन एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह, शिक्षा मंत्री आतिशी के नाम भी इसमें शामिल हैं.

दरअसल, माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपनी घोषणा के मुताबिक वेरिफाइड अकाउंट से फ्री ब्लू टिक हटा दिए हैं. जिन लोगों ने ट्विटर ब्लू प्लान के लिए भुगतान नहीं किया है, उनके अकाउंट से ब्लू टिक हटाए गए हैं. इनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, शिक्षा मंत्री आतिशी, आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह, दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन, मंत्री सौरभ भारद्वाज, सीएम अरविंद केजरीवाल सहित कई  हस्तियों के नाम इस सूची में शामिल हैं.

लेगेसी वेरिफाइड अकाउंट से ब्लू टिक हटाने की घोषणा मस्क ने 12 अप्रैल को ही कर दी थी. उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल से लेगेसी ब्लू टिक मार्क वेरिफाई अकाउंट से हट जाएगा. मस्क ने ऐलान किया था कि अगर ब्लू टिक चाहिए ​तो इसके लिए मंथली चार्ज देना पड़ेगा.

दरअसल, ट्विटर ने पेड ब्लू टिक सर्विस शुरू की है. शुरुआत में इसे अमेरिका, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया था. इसके बाद भारत में भी इसकी शुरुआत की गई. इसके तहत जो लोग इस सर्विस के लिए भुगतान करेंगे, वे ही अपने अकाउंट्स पर ब्लू टिक ले सकेंगे.

अगर कोई यूजर ब्लू टिक चाहता है, या पहले से मिले ब्लू टिक को बरकरार रखना चाहता है, तो उसे ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. भारत में ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन 650 रुपये से शुरू होता है. मोबाइल यूजर्स के लिए यह 900 रुपये प्रति महीना है.

ट्विटर पर पहले वेरिफाइड अकाउंट्स पर सिर्फ ब्लू टिक दिया जाता था. कंपनी अब तीन तरह के मार्क दे रही है. ट्विटर पर सरकार से संबंधित खातों को ग्रे टिक, कंपनियों को गोल्डन टिक और अन्य वेरिफाइड अकाउंट्स को ब्लू टिक दिया जा रहा है.