भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए यूरोपीय संघ की अध्यक्ष दो दिवसीय दौरे पर पहुंची भारत

0

यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर पहुंचीं। वह 25 अप्रैल से शुरू हो रहे रायसीना डायलॉग में चीफ गेस्ट होंगी। साल 2022 में रायसीन डायलॉग के छह मुद्दे लोकतंत्र पर पुनर्विचार, कारोबार, प्रौद्योगिकी एवं विचारधारा, हिन्द प्रशांत में अशांत समय, हरित बदलाव हासिल करना, जल समूह शामिल हैं।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए रविवार को दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर भारत पहुंची। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में यह पहली भारत यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, भारत में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण स्वागत है। वह 25 अप्रैल से रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि होंगी।

अपनी यात्रा के दौरान, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के नुकसान, ऊर्जा और डिजिटल संक्रमण, कनेक्टिविटी, सुरक्षा और रक्षा, और हिंद-प्रशांत में सहयोग के खिलाफ लड़ाई दिल्ली में उनकी बातचीत के केंद्र में होगी। मुक्त व्यापार समझौते, निवेश संरक्षण समझौते और भौगोलिक संकेत समझौते पर ध्यान देने के साथ यूरोपीय संघ-भारत का व्यापक आर्थिक एजेंडा भी एजेंडे में होगा। रूस-यूक्रेन संघर्ष भी चर्चा में शामिल होगा।

ReadAlso – कई राज्यों में फिर से कोरोना के मामलों बढ़े, पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों की अहम बैठक बुलाई

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष को रायसीना डायलॉग के इस साल के संस्करण के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है और 25 अप्रैल को उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ एक जीवंत रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं जो राजनीतिक और सामरिक, व्यापार और वाणिज्य, जलवायु और स्थिरता, डिजिटल और प्रौद्योगिकी पहलुओं के साथ-साथ लोगों से लोगों के संबंधों में व्यापक और गहन सहयोग के साथ मजबूत विकास देख रहा है।