खेल मंत्रालय ने 8 साल बाद किया संशोधन, खिलाड़ियों के Fooding-lodging के मानकों को 66% तक बढ़ाया |

2

युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने भारतीय एथलीटों और टीम अधिकारियों के लिए भोजन और आवास की ऊपरी सीमा को 66 प्रतिशत तक संशोधित किया है।

यह राष्ट्रीय खेल परिसंघों (एनएसएफ) को मंत्रालय की सहायता योजना के तहत केवल अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले एथलीटों और अधिकारियों के लिए है।

नए संशोधित नियम के तहत विदेश में स्वीकृत प्रतियोगिताओं के लिए यात्रा करने वाले खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ अब 250 डॉलर प्रतिदिन के हकदार होंगे जो पहले के 150 डॉलर प्रतिदिन के मानक से 66 प्रतिशत अधिक है।

यह संशोधन राष्ट्रीय खेल परिसंघों के अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि प्रतियोगिताओं की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) द्वारा निर्धारित भोजन और आवास की दरें 150 डॉलर प्रति दिन की विद्यमान सीमा से अधिक हैं। भोजन और आवास के लिए ये मानक नवंबर 2015 में निर्धारित किए गए थे और इसे संशोधित किए हुए आठ वर्ष हो गए हैं।

भोजन और आवास की अधिकतम सीमा में वृद्धि के साथ, एनएसएफ विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा और देश का प्रतिनिधित्व करते समय एथलीटों के लिए उचित रूप से बेहतर आवास की व्यवस्था करने में सक्षम होंगे।

इसके अतिरिक्त, हाल के रुझानों के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की स्थानीय आयोजन समितियां (एलओसी) भाग लेने वाली टीमों को केवल भोजन और आवास के बजाय एक पूर्ण आतिथ्य पैकेज प्रदान कर रही हैं जैसा कि पहले था।

ReadAlso;केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मिलने पहुंचे पहलवान बजरंग पूनिया

इस पैकेज में भोजन, आवास, स्थानीय परिवहन और कुछ अवसरों पर प्रवेश शुल्क भी शामिल है। पैकेज की कुल लागत प्रति व्यक्ति प्रति दिन 150 डॉलर से बहुत अधिक है। इन कारणों से 2015 में निर्धारित भोजन और आवास मानकों की समीक्षा करना आवश्यक हो गया था।