दर्शनार्थियों के लिए जागेश्वर में शटल सेवा शरू, बुजुर्ग श्रद्धालुओं को विशेष छुट

6

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर धाम के दर्शन करने के लिए रोजाना हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं। ये भोलेनाथ बाबा की शक्ति ही है कि देश-विदेश से लोग मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। बाबा के दर्शन करने के लिए भक्त यहां आते तो हैं लेकिन उन्हें जाम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जागेश्वर धाम में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने शटल सेवा शुरू की है।

मात्र 20 रूपए चक्कर में शटल सेवा शुरू

श्रद्धालु आरतोला से जागेश्वर धाम तक सिर्फ शटल टैक्सी से ही पहुंच सकेंगे। एक श्रद्धालु को एक तरफ का 20 रुपये किराया देना होगा। वहीं वीकेंड पर दो दिन तक 20-20 तो अन्य दिनों में 12 शटल टैक्सी संचालित होंगी। पर्यटकों की संख्या को देखते हुए टैक्सी की संख्या कम और बढ़ाई जा सकती है। बता दें कि जागेश्वर धाम में सुबह पांच बजे से रात आठ बजे तक शटल सेवा संचालित होगी। पूर्व में सेवा को लेकर प्रशासन की बैठक में 24 घंटे शटल सेवा संचालित करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन स्थानीय कारोबारियों द्वारा इसका विरोध करने पर पुलिस-प्रशासन को इसमें फेरबदल करना पड़ा।

बुजुर्ग श्रद्धालु के लिए विशेष व्यवस्था

जागेश्वर धाम आने वाले बुजुर्ग श्रद्धालु अपने वाहन से धाम पहुंच सकते हैं। बता दें कि चालक को बुजुर्ग श्रद्धालु को जागेश्वर छोड़कर वाहन तुरंत आरतोला वापस लाना होगा, जहां वाहन पार्किंग की व्यवस्था होगी। दन्या के थानाध्यक्ष विजय नेगी ने बताया कि होटलों की एडवांस बुकिंग कराने वाले श्रद्धालु भी अपने वाहन से जागेश्वर पहुंच सकेंगे। अगर होटल में पार्किंग की सुविधा नहीं हुई तो वाहन को आरतोला पार्किंग वापस लाना होगा।