रिलायंस जियो का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में 24 प्रतिशत बढ़कर 4,335 करोड़ रुपये, कई चुनौतियों के बावजूद व्यवसाय में अब तक रहा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

1

देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में सालाना आधार पर करीब 24 प्रतिशत बढ़कर 4,335 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

देश के दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलांयस जियो की परिचालन आय जून 2022 को समाप्त तिमाही में 21.5 प्रतिशत बढ़कर 21,873 करोड़ रुपये हो गई। जियो की पहली तिमाही का परिणाम ऐसे समय आया है जब दूरसंचार कंपनियां 5जी सेवाओं की शुरुआत करने की दहलीज पर खड़ी है।

रिलायंस जियो कंपनी की पहली तिमाही का परिणाम ऐसे समय आया है जब दूरसंचार कंपनियां 5जी सेवाओं के लिये पूरी तरह से तैयार है। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी 26 जुलाई को शुरू होगी। इसमें कम-से-कम 4.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य के कुल 72 गीगाहर्ट्ज रेडियो तरंगों को बिक्री के लिये रखा जाएगा।

रिलायंस कंपनी के पहली तिमाही के नतीजे आने के बाद कंपनी के मुखिया मुकेश अंबानी ने कहा है कि दुनिया भर के ऊर्जा बाजारों को भू-राजनीतिक परिस्थियों ने बाधित किया है। दूसरी ओर, मांग में लगातार बढ़ोतरी हुई है और उत्पादों की मार्जिन में बेहतरी देखी गई है। कच्चे तेल के बाजार में उथल-पुथल के साथ ही माल की ढुलाई की लागत के बढ़ने से कई चुनौतियों के बावजूद कंपनी के O2C व्यवसाय ने अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।