शक्तिशाली भूकंप से तुर्की और सीरिया में हाहाकार, कई इमारतें मलबे में तब्दील,पीएम मोदी ने बढ़ाया मदद का हाथ

0

तुर्की और सीरिया में रविवार की रात को एक मिनट तक आए भूकंप ने हाहाकार मचा दिया है। भूकंप इतना तगड़ा था कि इसके झटके साइप्रस, लेबनान और मिस्र जैसे पड़ोसी देशों तक महसूस किए गए हैं। अब तक 600 से ज्यादा लोगों की मौत की खबर आ चुकी है। यही नहीं इस भूकंप के चलते सुनामी की आशंका भी इटली में जाहिर की गई थी।

तुर्की-सीरिया में आए भूकंप से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई. भूकंप के कारण यहां हाहाकार मचा हुआ है. देश के आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एएफएडी) के अनुसार, कम से कम 66 आफ्टरशॉक्स ने दक्षिण-पूर्वी तुर्की और आसपास के क्षेत्र को 7.4 तीव्रता के भूकंप के बाद झटका दिया. सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया, जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई। कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में रेस्क्यू अभियान जारी है।

https://twitter.com/Osama_Zakariaa/status/1622506412541902848?s=20

भूकंप ने इमारतों को पूरी तरह से ढहा दिया. तड़के आए भूकंप के वक्त कई लोग सो रहे थे. तभी आए भूकंप से सैकड़ों लोगों ने जान गंवा दी. तुर्की में आपातकालीन सेवा के अधिकारियों ने प्रारंभिक मौत की संख्या 76 बताई गई थी. लेकिन अब तक 604 लोगों के मरने की पुष्टि की जा चुकी है.आपदा ने प्रमुख शहरों में दर्जनों अपार्टमेंट ब्लॉकों को ढहा दिया है. दक्षिण पूर्वी तुर्की में आई इस भीषण आपदा के बाद कोहराम मचा हुआ है।

भारत के 140 करोड़ लोगों की संवेदनाएं, सभी भूकंप पीड़ितों के साथ हैं- प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा इस समय तुर्की में आए भूकंप पर हम सभी की दृष्टि बनी हुई है। कई लोगों की मृत्यु और काफी नुकसान की खबरें हैं। तुर्की के आसपास के देशों में भी नुकसान की आशंका है। भारत भूकंप पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तत्पर है. भारत के 140 करोड़ लोगों की संवेदनाएं, सभी भूकंप पीड़ितों के साथ हैं।

राहत सामग्री के साथ NDRF और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुरंत तुर्की सरकार के समन्वय में भेजा जाएगा। विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली NDRF की 2 टीमें भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं।

Image

ReadAlso:हाथ में शराब, गले में बंदूक की माला, बीच रोड पर टशन में रील बनाते लोग, वीडियो वायरल