पीएम मोदी फिरोजपुर में PGI सेटेलाइट सेंटर समेत 42,750 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का करेंगे उद्घाटन

0

पीएम नरेंद्र मोदी फिरोजपुर में चुनावी रैली कर पंजाब में भाजपा के चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे वहीं प्रदेश को कई सौगातें भी देंगे। इनमें दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर और कपूरथला-होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

किसान आंदोलन खत्म होने के बाद पीएम मोदी आज पहली बार पंजाब दौरे पर  हैं। वह फिरोजपुर में PGI के सैटेलाइट सेंटर समेत 42,750 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे। जिसमें दिल्ली-अमृतसर-कटरा  एक्सप्रेसवे के साथ पंजाब के कपूरथला और होशियारपुर जिले में मेडिकल कॉलेज का नींव पत्थर भी  रखेंगे। इसके बाद वह फिरोजपुर में चुनावी रैली कर पंजाब में भाजपा के चुनाव प्रचार की शुरुआत कर सभा को संबोधित करेंगे। इन परियोजनाओं में दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे शामिल है। पीएमओ के मुताबिक अमृतसर-ऊना सेक्शन और मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन को फोर लेन करना है। पंजाब में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी का यह दौरा पार्टी के लिए बेहद अहम माना जा रहा है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे लगभग 39,500 करोड़ रुपए की कुल लागत से 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे को विकसित किया जाएगा। यह दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा जाने में लगने वाले समय को आधा कर देगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे, प्रमुख सिख धार्मिक स्थलों- सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खडूर साहिब, तरनतारन और कटरा स्थित वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर को आपस में जोड़ेगा। एक्सप्रेस-वे, तीन राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों- हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू और कश्मीर के अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा जैसे प्रमुख आर्थिक केंद्रों को भी जोड़ेगा।