पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक

0

इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे मंगलवार को भारत की एक दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे,जहां वे भारत-इटली प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं । इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपने समकक्ष गिउसेप कोंटे के साथ बैठक की, जिसमें व्यापार, निवेश समेत विविध विषयों पर व्यापक चर्चा हुई ।

पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री के साथ की बैठक

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली के अपने समकक्ष गिउसेप कोंटे से चर्चा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों, क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।’’

रवीश कुमार ने बताया कि दोनों नेताओं ने कारोबार, निवेश, रक्षा एवं सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, आतंकवाद निरोधक पहल सहित विभिन्न विषयों पर अपने सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने पर सहमति व्यक्त की।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘ इटली के प्रधानमंत्री गिउसेप कोंटे का भारत में गर्मजोशी से स्वागत। मैं प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन में उनसे मुलाकात करने और साथ में सहभागिता को लेकर आशान्वित हूं।’’

उल्लेखनीय है कि गिउसेप कोंटे ‘भारत-इटली प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन’ के 24 वें सत्र में हिस्सा लेने भारत आए हैं।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि भारत इटली संबंधों की 70वीं वर्षगांठ पर समारोह जारी है।

उन्होंने कहा कि इटली के प्रधानमंत्री डीएसटी..सीआईआई प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 2018 में हिस्सा लेने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आए हैं। जून 2018 में पदभार ग्रहण करने के बाद इटली के प्रधानमंत्री कोंटे की यह पहली भारत यात्रा है ।