‘चंद्रयान-3’ की सफलता पर कई देशों से मिले बधाई संदेशों पर PM मोदी ने कुछ इस तरह से जताया आभार

8

‘चंद्रयान-3’ की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट-लैंडिंग की सफलता पर दुनियाभर के देशों ने भारत को बधाई दी है. बधाइयां और शुभकामनाएं अभी थमी नहीं हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को बधाई देने वाले देशों के नेताओं को धन्यवाद ज्ञापित कर आभार जताया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में शुभकामना संदेशों पर धन्यवाद देने अलावा अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट करके भी नेताओं का आभार जताया है.

मुझे कल से सभी के बधाई संदेश मिल रहे हैं- पीएम मोदी

ब्रिक्स शिखर-सम्मेलन में पीएम मोदी ने गुरुवार (24 अगस्त) अपने संक्षिप्त बयान में कहा, ”मुझे कल से सभी के बधाई संदेश मिल रहे हैं. दुनियाभर में इस उपलब्धि को केवल एक देश की नहीं, बल्कि पूरी मानवता की सफलता के तौर पर देखा जा रहा है. यह पूरी दुनिया की ओर से भारतीय वैज्ञानिकों को बधाई देने का अवसर है.”

पीएम मोदी ने कहा, ”इस क्षेत्र में उतरने की अब तक कोई कोशिश नहीं हुई थी जहां पहुंचने का लक्ष्य भारत ने तय किया था. भारत का प्रयास सफल रहा है. विज्ञान ने हमें दुर्गम हिस्से तक जाने में सक्षम बनाया. यह अपने आप में विज्ञान और वैज्ञानिकों की बड़ी उपलब्धि है.’’

पीएम मोदी ने ट्वीट कर इन नेताओं को जताया आभार

पीएम मोदी ने भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल प्रचंड, नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर, दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस, मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज, ईयू कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिन्यान का सोशल मीडिया मंच एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आभार जताया.

 

इन नेताओं से क्या कहा पीएम मोदी ने?

भूटान के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने कहा, ‘चंद्रयान-3 पर सराहना के शब्दों के लिए भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग का धन्यवाद. भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम वैश्विक कल्याण को आगे बढ़ाने के लिए हमेशा हरसंभव प्रयास करेगा.’ नॉर्वे के प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर के संदेश पर पीएम मोदी ने लिखा, ‘वास्तव में प्रधानमंत्री जोनास गहर स्टोर आज ग्रह के लिए एक ऐतिहासिक दिन है.’

वहीं, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बधाई संदेश पर आभार जताते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘मैं एचएच शेख को उनकी बधाई के लिए धन्यवाद देता हूं. यह मील का पत्थर न केवल भारत का गौरव है, बल्कि मानवीय प्रयास और दृढ़ता का प्रतीक है. विज्ञान और अंतरिक्ष में हमारे प्रयास सभी के लिए एक उज्जवल कल का मार्ग प्रशस्त करें.” इसी तरह पीएम मोदी ने अन्य नेताओं की बधाइयों पर प्रतिक्रिया दी.

ReadAlso;अमेरिका में भी बजा Mumbai Indians का डंका, MLC 2023 का खिताब जीतकर बनाई अपनी साख