spot_img
Homenewsबाजार में आया पतंजलि दूध-दही, अब 20 हजार करोड़ कमाएंगे रामदेव?

बाजार में आया पतंजलि दूध-दही, अब 20 हजार करोड़ कमाएंगे रामदेव?

 इस साल मई में बाबा रामदेव ने पतंजलि के लिए 20 हजार करोड़ की सालाना कमाई का लक्ष्य रखा है। उनके इस लक्ष्य को हासिल करने में डेयरी बिजनेस में उनकी एंट्री अहम भूमिका निभा सकती है। फिलहाल पतंजलि का कारोबार 10 हजार करोड़ से ज्यादा का है। बाबा रामदेव इसे लगातार बढ़ाने में जुटे हुए हैं। गुरुवार को भी उन्होंने इस तरफ इशारा किया कि वह अभी जींस, शर्ट, पैंट और कमीज जैसे अन्य कई सामान भी बेचेंगे।

हालांकि 70 अरब डॉलर के डेयरी बिजनेस में पहले से ही कई मजबूत प्लेयर्स बैठे हुए हैं। इस इंडस्ट्री में पतंजलि की टक्कर सीधे अमूल, मदर डेयरी और क्वालिटी लिमिटेड जैसी कंपनियों से होगी। अमूल डेयरी ने 2016-17 के दौरान अपने कारोबार से 27,085 करोड़ की कमाई की। जो पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी ज्यादा थी। अमूल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में से एक है।

बाबा रामदेव की कम्पनी पतंजलि जल्द ने दूध-दही समेत पांच और नए प्रोडक्ट बाजार में उतारने जा रही हैं। अब जल्द ही लोग पतंजलि के दूध, दही, छाछ और पनीर जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकेगें। साथ ही कंपनी किसानों के लिए एक सोलर लैंप भी लांच किया है कम्पनी ने दूध का दाम और कम्पनी से 2 रु सस्ता कर 40 रु प्रति लीटर रखा है। पतंजलि हमेशा दावा करता है कि उनके प्रोडेक्ट में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है। पतंजलि आर्युवेद के प्रवक्ता एस के तिजारावाला के मुताबिक, लोगों को गाय का शुद्ध दूध और इससे बने उत्पाद अब बहुत ही कम दर पर मिलेंगे। कंपनी ने फ्रोजन मटर और फ्रेंच फ्राइज जैसे उत्पाद भी  लांच किये है। आपको बता दें कि कम्पनी ने जब से अपने प्रोडेक्ट मार्केट मे उतारे है पतंजलि मे ग्राहकों का खूब भरोसा जीता है।

पांच नए प्रोडेक्ट

1.पतंजलि ने गाय के दूध और उससे बने उत्पादों को अलग-अलग चरणो मे बाजार में उतारने की योजना बनाई है। पहले चरण में कम्पनी दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र में इनकी बिक्री शुरू करेगी। इसके बाद बाकी राज्यों में धीरे-धीरे इनकी बिक्री शुरू होगी। पतंजलि की योजना आइसक्रीम और दूसरे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी बाजार मे उतारने का विचार कर रहा है।

2. कंपनी ने पश्चिमी भारत में पानी भी लांच किया है। जिसका नाम दिव्य रखा है। जिसे 1,2,5 और 20 लीटर के सुविधाजनक बोटलबैक में बेचे जा रहे है।

3. पतंजलि ने सोलर स्ट्रीट लाइट, सोलर हाईब्रिड इन्वर्टर और सोलर वाटर पंप भी बाजार में उतारे है।

4. कंपनी ने फ्रोजन सब्जियां भी बाजार मे उतारी है। मिक्स वेज, स्वीट कोर्न, पोटेटो फिंगर (फ्रेंच फ्राइज) और मटर भी मार्केट में उतारी है।

5. पतंजलि दुग्धामृत ब्रांड के तहत यूरिया रहित कैटल फीड और फीड सप्लीमेंट भी लांच किया है।

अगर आप पत्रकारिता जगत का हिस्सा बनना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में संपर्क करें

यह भी देंखे: