अवैध मदरसें में बच्चों के साथ हो रहीं थी अश्लील हरकतें,मुख्यमंत्री धामी ने दिए उत्तराखंड में सभी मदरसों के सत्यापन कराए जाने के आदेश

0

नैनीताल जिले के ज्योलिकोट में स्थित अवैध मदरसे में बच्चों के साथ हुए अमानवीय व्यवहार का मामला सामने आने के बाद उत्तराखंड सरकार में हडकंप मच गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस मामले को गंभीरता से लिया है, जिसके बाद उन्होंने प्रदेश में संचालित हो रहे सभी मदरसों में सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं. सीएम धामी ने अपर मुख्य सचिव को तत्काल मदरसों को सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के ज्योलिकोट के पास स्थित वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चों साथ अमानवीय व्यवहार का मामला सामने आया था. ये मदरसा यहां पर पिछले 15 सालों से अवैध तरीके से चलाया जा रहा था. पिछले रविवार को जिलाधिकारी के आदेश पर सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में एक टीम इस मदरसे का निरीक्षण करने पहुंची थी, जिसके बाद पूरे मामलें का खुलासा हुआ.

निरीक्षण के दौरान मदरसे में 24 बच्चे गंभीर हालत में मिले थे. जिसके बाद प्रशासन ने इसकी सूचना बच्चों के परिजनों को दी. खबर के मुताबिक इस मदरसे में बच्चों के साथ अश्लील हरकतें की जाती थी, बच्चों को अश्लील फिल्म दिखाई जाती थी और उन्हें गंदगी भरे कमरों में रखा जाता था और दूषित पानी व भोजन दिया जाता था. बच्चों के बीमार होने पर उनका इलाज भी नहीं कराया जाता था. परिजनों का कहना है कि उन्हें अपने बच्चों से मिलने भी नहीं दिया जाता था. ये मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया था. जिसके बाद सीएम धामी ने इस मामले को गंभीरता से लिया है और पूरे प्रदेश में संचालित हो रहे मदरसों का सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं.