उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक के बाद अब दो क्रूज मिसाइलों का किया परीक्षण

0

उत्तर कोरिया ने दो संदिग्ध क्रूज मिसाइल का मंगलवार को परीक्षण किया, जो इस महीने में उत्तर कोरिया का पांचवां हथियार परीक्षण है। दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इससे पहले भी उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का लगातार परीक्षण किया था. योनहाप न्यूज ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना लॉन्चिंग का पता लगाने के लिए मामले का आकलन कर रही है।

हालांकि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के कार्यालय ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है. प्योंगयांग पर लगाए गए संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों के बाद भी उत्तर कोरिया लगातार मिसाइलों को लॉन्च कर रहा है. 17 जनवरी को आखिरी बार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया गया था।

ये भी पढ़े-https://indiagramnews.com/news/heroin-worth-rs-1-30-crore-recovered-three-smugglers-arrested/?preview_id=113770&preview_nonce=66ed268c15&preview=true&_thumbnail_id=1137731.30 करोड़ की हेरोइन बरामद, तीन तस्कर गिरफ्तार

इस मिसाइल के परीक्षण को लेकर विशेषज्ञों ने भी अपनी अलग-अलग राय दी थी. कुछ रक्षा विशेषज्ञों ने कहा कि इस मिसाइल को हाइपरसोनिक नहीं कहा जा सकता. ये मिसाइल उतनी दूरी तक भी नहीं गई, जिससे इसे अमेरिकी ठिकानों पर हमला करने में सक्षम माना जाए।

उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों में क्षेत्र में कई नई मिसाइलों का परीक्षण किया है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन रियायतें पाने के लिए बातचीत से पहले अपने पड़ोसियों तथा अमेरिका पर मिसाइल प्रक्षेपण और अन्य खतरों के माध्यम से दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं।