घाटा कितना भी हो सरकार ने कमाने की कोशिश नहीं की, टैक्स को लेकर बोली वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

1

देश का बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा  कि इस बजट में आम लोगों का ध्यान रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश हैं कि कोरोना काल में लोगों पर बोझ न बढ़े, इसलिए 2 साल से टैक्स नहीं बढ़ाया गया है. यह लोगों के लिए सबसे बड़ी राहत की बात है।

दरअसल, इनकम टैक्स से संबंधित सवाल पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा हमने टैक्स नहीं बढ़ाया। एक भी पैसा अतिरिक्त टैक्स के द्वारा कमाने की कोशिश नहीं की। पिछली बार प्रधानमंत्री का आदेश था कि घाटा कितना भी हो, महामारी में जनता पर टैक्स का बोझ नहीं डालना। इस बार भी वही निर्देश थे।

ये भी पढ़े- बजट 2022 में पहली बार: खेती-किसानी से लेकर टेक्नोलॉजी और शिक्षा तक 60 लाख नौकरियों के अवसर तैयार, जानिए इसमें क्या-क्या है ख़ास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि महामारी के बावजूद सरकार ने जनता से टैक्स के जरिए एक भी पैसा नहीं लिया. यानी महामारी के दौरानमांग और चुनौतियों होने के बावजूद केंद्र सरकार ने टैक्स के जरिए किसी भी तरह की राहत ढूंढने का प्रयास नहीं किया।

वित्त मंत्री ने प्रस्तावित डिजिटल करेंसी और क्रिप्टोकरेंसी को लेकर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल करेंसी जारी करेगा,आरबीआई जो जारी करेगा वह डिजिटल करेंसी कहलाएगी है. हितधारकों के साथ विचार-विमर्श चल रहा है.हम हर ट्रांजैक्शन पर 1% टीडीएस लगाकर उसमें (क्रिप्टो करेंसी) पैसे के हर लेन-देन पर भी नज़र रख रहे हैं।

ये भी पढ़े-पाकिस्तान में हिंदुओं के बाद अब निशाने पर ईसाई, अब पादरी की गोली मारकर हत्या