बच्चों को हिंदू-मुस्लिम कर अलग अलग बैठाता था, स्कूल

3

दिल्ली के वजीराबाद के एक एमसीडी स्कूल में बच्चों को हिंदू-मुस्लिम कर अलग अलग बैठाने की यह हरकत वाकई चौकाने वाली है। जहाँ नन्हे नन्हे मासूमों के साथ विध्या के मांदिर में बाटँने जैसी हरकत चल रही थी। वही मामला सामने आते ही दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने इसकी निंदा की और इसे देश के संविधान के खिलाफ साजिश बताया है।बता दे कि, नॉर्थ एमसीडी मेयर आदेश गुप्ता के अनुसार बुधवार को शिकायत मिली थी कि तिमारपुर वॉर्ड के वजीराबाद स्कूल-2 में हिंदू और मुस्लिम बच्चों को अलग-अलग सेक्शन में बैठाया गया है। एजुकेशन जिसके बाद डायरेक्टर के नेतृत्व में एक कमिटी बनाई गई, और जांच के लिए स्कूल भेजा गया। शाम तक कमिटी ने अपनी रिपोर्ट दी, जिसमें बताया गया कि स्कूल कोई प्रिंसिपल नहीं है। इसलिए चंद्रभान सहरावत को जुलाई में स्कूल का इन्चार्ज बनाया गया था। जैसे ही उसे यह पदभार मिला, उसने 5वीं और पहली क्लास के कुछ सेक्शन में पढ़ने वाले हिंदू और मुस्लिम बच्चों अलग-अलग करके बैठा दिया। करीब 3 महीने से यह सिलसिला यूँ ही चलता आ रहा था, जिसकी प्रशासन को कोई खबर तक नहीं हुई।

मेयर का कहना है कि पहली क्लास में 72 बच्चे हैं, जिनमें से मुस्लिम बच्चों को अलग और हिंदु बच्चों को अलग सेक्शन में बैठाया गया था। इसी तरह से पांचवी में 182 स्टूडेंट्स हैं, जिन्हें अलग-अलग सेक्शन में बैठाया गया था। इन्चार्ज के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद अब बच्चों को पहले की तरह ही उनके सेक्शन में ट्रांसफर कर दिया गया है।
वही शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले की निंदा की है। सिसोदिया ने कहा कि एमसीडी स्कूल में इस तरह से बच्चों को जातिगत और धर्म के आधार पर बांटना देश के संविधान के खिलाफ सबसे बड़ी साजिश है। स्कूल इन्चार्ज को सस्पेंड कर दिया गया है, और वेतन कटौती के रूप में जुर्माना भी लगाया गया है। डायरेक्टर एजुकेशन को जांच करने के आदेश और शुक्रवार तक रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।