प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्वर्णिम विजय मशालों के श्रद्धांजलि और स्वागत समारोह में होंगे शामिल

1
16 दिसंबर 2021 को, श्रद्धांजलि समारोह के दौरान, इन चारों मशालों का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रधानमंत्री द्वारा अनन्त लौ के साथ विलय किया जाएगा।
राष्ट्रीय समर स्मारक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के बाद 4 स्वर्णिम विजय मशाल प्रज्जवलित किए. इन मशालों को देश के अलग अलग कोनों में ले जाया जाएगा.
स्वर्णिम विजय वर्ष समारोहों के हिस्से के रूप में पिछले साल प्रधानमंत्री द्वारा जलाई गई चार मशालों ने देश की लंबाई और चौड़ाई को तय कर लिया है।

 

प्रधानमंत्री इन मशालों का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शाश्वत ज्वाला के साथ विलय करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 दिसंबर, 2021 को सुबह लगभग 10:30 बजे राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर स्वर्णिम विजय मशालों के श्रद्धांजलि और स्वागत समारोह में भाग लेंगे।

भारत की 1971 के युद्ध में जीत और बांग्लादेश के गठन के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में स्वर्णिम विजय वर्ष समारोह के एक हिस्से के रूप में, पिछले साल 16 दिसम्बरर को, प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अनन्त ज्वाला से स्वर्णिम विजय मशाल को जलाया था। उन्होंने चार मशालें भी जलाईं जिन्हें अलग-अलग दिशाओं में जाना था। तब से, ये चार मशालें सियाचिन, कन्याकुमारी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लोंगेवाला, कच्छ के रण, अगरतला आदि सहित देश की लंबाई और चौड़ाई में फैल गई हैं। अग्नि मशालों को प्रमुख युद्ध क्षेत्रों और वीरता पुरस्कार विजेताओं और 1971 के युद्ध के दिग्गजों के घरों में भी ले जाया गया।