ओमिक्रॉन ने भारत में बढ़ाई चिंता, पीएम मोदी की बड़ी बैठक

3

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट की रफ्तार ने सरकार की नींद उड़ा दी है।भारत में भी तेजी से फैल रहा है. देश के 12 राज्यों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन फैल चुका है.केद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत के अब तक 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 236 मामले सामने आए हैं. इनमें से 104 लोग इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं. दुनियाभर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से चिंता का माहौल है और की मुल्कों में प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं.

इस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी आज एक अहम समीक्षा बैठक करेंगे। इसमें केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमण को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाने के साथ किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट पर चिंता जताते हुए प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रतिबंधों को कम करने की योजना की समीक्षा करने के लिए कहा था। इसके साथ प्रधानमंत्री ने अधिकारियों से नए वेरिएंट को लेकर सक्रिय रहने के हिदायत दी थी। ताकि, ओमिक्रॉन वेरिएंट पर नजर रखी जा सके। इस बीच, देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को एडवाइजरी जारी कर एहतियाती कदम उठाने की अपील की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी आज कोरोना वायरस के इस नए प्रकार के संबंध में तैयारियों व प्रबंधन का आकलन करने के लिए एक समीक्षा बैठक करेंगे।कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ होने वाली केजरीवाल की इस बैठक में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर और वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के बारे में तैयारियों पर चर्चा होने की संभावना है। इसके अलावा बैठक में अस्पताल में बिस्तरों, दवाओं और गृह पृथक वास उपायों पर भी चर्चा हो सकती है।