रक्षा मंत्री ने अग्निवीरों के लिए वेतन प्रणाली और कई प्रमुख डिजिटल पहलों का किया शुभारंभ

3

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में रक्षा लेखा विभाग के 275वें वार्षिक दिवस समारोह के अवसर पर कई डिजिटल पहल का शुभारंभ किया। इन पहलों में सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन-रक्षा के लिए स्पर्श मोबाइल ऐप, अग्नि वीरों के लिए वेतन प्रणाली, रक्षा यात्रा प्रणाली में अंतर्राष्ट्रीय हवाई टिकट बुकिंग मॉड्यूल, रक्षा लेखा रसीदें और भुगतान प्रणाली-दर्पण और रक्षा नागरिक वेतन प्रणाली तथा रक्षा लेखा मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली शामिल हैं।

राजनाथ सिंह ने सरकार की डिजिटल इंडिया की परिकल्पलना को आगे बढ़ाने के लिए रक्षा लेखा विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि नई पहल से विभाग के कामकाज में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ेगी। स्पर्श को एक ऐतिहासिक कदम बताते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सेवारत कर्मियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान की जाएं।

राजनाथ सिंह ने रक्षा लेखा विभाग से पेंशनभोगियों की शिकायतों के त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण को प्राथमिकता देने को कहा। उन्होंने कहा कि अग्निवीर वेतन प्रणाली अग्नि वीरों के लिए कुशल वेतन प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेगी।उन्हों्ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन’ के मंत्र को आत्मसात करने और इन डिजिटल पहलों को अपनाने के लिए रक्षा सेवा विभाग की सराहना की।

रक्षा मंत्री ने कहा कि देश ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्रउ मोदी के नेतृत्वक में अमृत काल में भारत 2047 तक दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक बनने की दिशा में नए आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। श्री सिंह ने कहा कि यह लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकता है जब भारत के पास एक मजबूत सेना हो, जो आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग द्वारा निर्मित अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से सुसज्जित हो। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। रक्षा मंत्रालय को 2022-23 में कुल पांच लाख 25 हजार करोड़ रुपये का बजट आवंटन इसका प्रमाण है

रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को साकार करने में विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेकख करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पूंजीगत खरीद बजट का 68 प्रतिशत घरेलू उद्योग के लिए निर्धारित किया गया है।

अग्निवीर वेतन प्रणाली

यह प्रणाली अग्निवीरों के लिए कुशल वेतन प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेगी, जो जल्द ही सरकार की परिवर्तनकारी अग्निपथ योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होंगे। पूरी तरह से स्वचालित आईटी प्रणाली क्लेम प्रोसेसिंग और अग्निवीरों के पे-रोल प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष और सुरक्षित पोर्टल होगी। श्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में अग्निवीरों के लिए एक केंद्रीकृत पीएओ (सेना) का भी उद्घाटन किया।

रक्षा यात्रा प्रणाली

यह प्रणाली रेल और हवाई टिकटों की बुकिंग से लेकर रक्षा सेवाओं और नागरिकों के लिए अपने पोर्टल पर कैशलेस और पेपरलेस वातावरण में दावा प्रस्तुत करने के लिए शुरू से अंत तक समाधान प्रदान करती है। यह एयर एक्सचेंज वारंट की जगह रक्षा सेवाओं के लिए विदेश यात्रा के लिए हवाई टिकट की बुकिंग की सुविधा प्रदान करेगा। यह जीएसएल रसीद और टिकट बुकिंग के बीच के समय के अंतर को खत्म करेगा और यात्रा अधिकारी के लिए आखिरी परेशानी को खत्म कर देगा।

इस पहल के माध्यम से, जो इस साल रक्षा मंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार का हिस्सा था, सशस्त्र बलों के कर्मियों को वेतन और भत्ते और दावों से संबंधित रीयल-टाइम डेटा प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, इसके इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम के माध्यम से, कर्मी फोन के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे और 48 घंटों के भीतर जवाब प्राप्त कर सकेंगे। यह प्रणाली सात पीएओ में लागू की गई है। रक्षा मंत्री ने उम्मीद जताई कि जल्द ही इसे शेष कार्यालयों में भी लागू कर दिया जाएगा।