spot_img
Homeभक्ति धर्मMystery of Indian Historyशहीद दिवस2022: पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रियों ने स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह,...

शहीद दिवस2022: पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रियों ने स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को किया याद

शहीद दिवस पूरे देश में हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन भारत के तीन स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। वे अपने समय के समाजवादी क्रांतिकारी माने जाते थे और कई भारतीयों के लिए प्रेरणा के रूप में आज भी जिंदा हैं।

भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को भारत ने दी श्रद्धांजलि

शहीद दिवस 2022 पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और कई अन्य मंत्रियों ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शहीदों की निस्वार्थ सेवा को याद किया।
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल पर उस समय को याद किया, प्रधान मंत्री मोदी ने लिखा “शहीद दिवस पर भारत माता के अमर सपूत वीर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को कोटि-कोटि नमन। मातृभूमि के लिए मर मिटने का उनका जज्बा देशवासियों को सदैव प्रेरित करता रहेगा। जय हिंद!”

 

गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि “शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के ऐसे मजबूत स्तंभ हैं, जिनकी देशभक्ति व मातृभूमि के प्रति समर्पण ने न सिर्फ जीते जी जन-जन में विदेशी शासन के अत्याचारों के विरुद्ध स्वाधीनता की अलख जगाई बल्कि उनका बलिदान आज भी हर भारतीय को राष्ट्रसेवा हेतु प्रेरित करता है।”

23 मार्च, 1931 को तीन स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को लाहौर (पाकिस्तान) जेल में फांसी पर लटका दिया गया था। उन्हें भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान लाहौर की साजिश में शामिल होने के लिए गिरफ्तार किया गया था, बाद में उन्हें उसी के लिए मौत की सजा मिली। शहीद दिवस भारत में दो बार मनाया जाता है, एक बार 30 जनवरी को, जब हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या हुई थी, और 23 मार्च को उन बहादुरों के लिए जिन्हें इस दिन अंग्रेजों ने फांसी दी थी।