बंगाल चुनाव में संयुक्त किसान मोर्चा दलों के चेहरे आये सामने

1

 

किसान नेता राकेश टिकैत पश्चिम बंगाल के दौरे पर गए हुए है। टिकैत ने वहां शनिवार को किसानों की महापंचायत करी। किसानों को संबोधित करते हुए टिकैत ने ममता बनर्जी की चोट का भी जिक्र किया। अपने संबोधन में टिकैत ने कहा-

हम पूरे बंगाल मे जाएंगे.. बंगाल हमारा घर है। कोई हमें कुछ कह ले हमें कुछ नहीं होगा। कोई हमारे खिलाफ कितने ही प्रदर्शऩ कर ले। ये आंदोलन नही बंद होगा। नौजवान हमारे साथ है और ये भाजपा को हराने का काम करेंगे।

अकेली महिला थी. अकेले लड़ रही थी उसको भी चोट मार दी। ऐसा देख साफ़ पता चलता है की राकेश टिकैत किसानो के लिए रैली कम और और ममता दीदी के लिए ज्यादा प्रचार कर रहे थे।

 

दिल्ली की सीमा पर केंद्र के तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने जब ऐलान किया कि वह पश्चिम बंगाल में बीजेपी के खिलाफ अभियान चलाएगा तब लेफ्ट पार्टियां भी इससे उत्साहित दिखीं। हालांकि, अब जब किसानों का आंदोलन कोलकाता पहुंच चुका है तब यहां पहुंचने वाले किसान नेताओं में बलबीर सिंह राजेवाल, राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, मेधा पाटकर तो हैं लेकिन सीपीएम ने खुद को संयुक्त किसान मोर्चा से दूर करना शुरू कर दिया है।

दरअसल, बीजेपी के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा की महापंचायतों के लिए सिंगुर और नंदीग्राम को चुना गया है और इन जगहों को वामपंथी अपने लिए लाल सिग्नल के तौर पर मान रहे हैं क्योंकि यही वे जगहे हैं जहां टीएमसी नेता ममता बनर्जी के आंदोलन ने पश्चिम बंगाल की सत्ता में 34 साल तक रहे लेफ्ट सरकार को उखाड़ दिया था।

संयुक्त किसान मोर्चा ने शनिवार को नंदीग्राम में महापंचायत की और रविवार को सिंगुर में कार्यक्रम का आयोजन होगा।

लेफ्ट इस बात से भी नाखुश है कि संयुक्त किसान मोर्चा अपनी महापंचायतों में ‘बीजेपी को वोट नहीं’ नारे से आगे नहीं बढ़ रहा। इससे लेफ्ट को शक है कि एसकेएम न सिर्फ बीजेपी के खिलाफ प्रचार कर रहा है बल्कि यह प्रचार टीएमसी के समर्थन में भी जा रहा है।

सीपीएम के किसान संगठन कृषक सभा ने भी कहा है कि वह संयुक्त किसान मोर्चा के कार्यक्रमों का हिस्सा नहीं बनेगा। दरसअल, कृषक सभा का कहना है कि कि वह अब अपने चुनावी अभियान में व्यस्त है। इसलिए अब संयुक्त किसान मोर्चा के कार्यक्रमों में शामिल होना मुश्किल है।

सीपीएम के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि संयुक्त किसान मोर्चा के कुछ नेता लगातार टीएमसी के संपर्क में बने हुए है। उन्होंने नंदीग्राम और सिंगुर को महापंचायतों के लिए चुना। इसलिए उनका इसे समर्थन देना असंभव है।

शनिवार को भी संयुक्त किसान मोर्चा ने लोगों से बार बार यही अपील की कि वे विधानसभा चुनावों में बीजेपी को वोट न दें लेकिन किसान मोर्चा के नेताओं ने यह नहीं कहा कि जनता किसे वोट दे। किसान नेताओ का नकाब ओढ़े बलबीर सिंह राजेवाल, राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव जैसे लोग अपनी खुद की राजनीती रोटी का लुफ्त उठाते नज़र आ रहे है।