अल्मोड़ा के गौरव ने मांगा जागेश्वर धाम के विकास का वरदान, केंद्रीय मंत्री ने कहा तथास्तु

2

जागेश्वर धाम का अब नए सिरे से मेकओवर हो सकता है। इसके लिए हाल ही में उत्तराखंड में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रभारी और जागेश्वर निवासी गौरव पाण्डेय ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात की। गौरव पाण्डेय ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल से गुहार लगाई कि उत्तराखंड के सबसे प्राचीन और कला संस्कृति की धरोहर, लाखों लोगों की आस्था के गढ़ जागेश्वर मंदिर के परिसर के विकास को लेकर चर्चा की। चर्चा के दौरान गौरव ने ये स्पष्ट किया कि जागेश्वर का इलाका अभी भी दूसरे धामों के मुकाबले बेहद पिछड़ा हुआ है, जहां ना तो होटलों, रेस्तरां और साफ पानी इत्यादी की व्यवस्था है बल्कि सौंदर्यकरण के लिहाज से भी पिछले कई दशकों से इलाके में जरुरत महसूस की जा रही है। इसलिए जागेश्वर धाम का एएसआई के मानकों के अनुसार विकास करवाया जाए और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जागेश्वर धाम में बाबा भोलेनाथ के अतिप्राचीन मंदिरों के संरक्षण एवं प्रचार प्रसार हेतु कार्य किया जाए। ऐसा होता है तो इलाके की जनता को भी खासा लाभ मिलेगा, श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी, होटल, रेस्तरां, टूरिज्म आदि से इलाके में रोजगार और व्यवसाय में भी तरक्की होगी।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने इस चर्चा के दौरान कहा कि वो भी बाबा जागेश्वर के भक्त हैं और जागेश्वर धाम के दर्शन भी किए हैंष उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम को लेकर दी गई अर्जी पर वह जरुर कार्यवाही करेंगे और जल्द ही जागेश्वर में स्वंय भी दर्शन हेतु पहुंचेंगे। मंदिर परिसर में सुविधाओं को बढ़ाने हेतु और सौंदर्यकरण के लिए भी उन्होंने आश्वासन दिया।

इस मुलाकात के दौरान केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने जागेश्वर के गौरव पाण्डेय को आश्वस्त किया है कि उत्तराखंड के इस प्रमुख धाम के सुंदरीकरण को लेकर विचार किया जाएगा। साथ ही सरकार की योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। उन्होंने ये भी कहा कि जागेश्वर मंदिर के विकास और सुविधाओँ पर केंद्र सरकार गंभीरता से कार्य करेगी।

आपको बता दें कि गौरव पाण्डेय भाजयूमो राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हैं और उत्तराखंड से पहले जम्मू कश्मीर समेत कई राज्यों के प्रभारी रह चुके हैं। ऐसे में जाहिर है कि भाजयूमो और भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में उनकी पैठ अच्छी है।

गौरव पाण्डेय पिछले कुछ समय से जागेश्वर पर ही ध्यान गड़ाए हुए हैं और यहां कई तरह की सामाजिक कार्यों में जुटे हैं।

ऐसे में देखना ये है कि क्या गौरव पाण्डेय और केंद्रीय मंत्री की बैठक से जागेश्वर की जनता को तुरंत कुछ लाभ मिलता है, या नहीं, क्योंकि उत्तराखंड में भी भारतीय जनता पार्ट की ही सरकार है और केंद्र में भी । कई स्थानीय नेता इसे राजनीतिक स्टंट भी करार दे रहे हैं, उन्हें अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में गौरव की बढ़ती दावेदारी की टेंशन भी बढ़ी हुई है।