भारतीय उद्योगपति अडानी ने 3,350 करोड़ रूपये में खरीदा एक और बंदरगाह

10

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ने एक और बंदरगाह खरीद लिया है. ये डील शापूरजी पल्लोनजी समूह और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड के बीच हुई है. ओडिशा में निर्माणाधीन गोपालपुर बंदरगाह को एसपी समूह ने 2017 में अधिग्रहित किया था. वर्तमान में, यह 20 एमटीपीए संभालने में सक्षम है.

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी ने पोर्ट्स के बिजनेस में बड़ी छलांग लगायी है. उनकी कंपनी अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड ने गोपालपुर पोर्ट्स में 95 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. ये डील 3350 करोड़ रुपये में हुई है. इसका असर अदाणी पोर्ट्स के स्टॉक में देखने को मिली है. कंपनी के स्टॉक सुबह 10.20 बजे 1.28 प्रतिशत यानी 16.35 रुपये की तेजी के साथ 1,297.95 पर कारोबार कर रहा था. जबकि, दोपहर 12 बजे के आसपास कंपनी के शेयर करीब दो प्रतिसत तक उछल गए हैं. ये डील शापूरजी पल्लोनजी समूह और अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड के बीच हुई है. बता दें कि ओडिशा में निर्माणाधीन गोपालपुर बंदरगाह को एसपी समूह ने 2017 में अधिग्रहित किया था. वर्तमान में, यह 20 एमटीपीए संभालने में सक्षम है.

ReadAlso;आईएमटी त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास में शामिल होगी भारतीय नौसेना, INS तिर और सुजाता का दिखेगा जलवा

अडानी समूह ने बतायी पूरी बात

अडानी समूह के बयान के अनुसार, बंदरगाह ने हाल ही में ग्रीनफील्ड एलएनजी पुनर्गैसीकरण टर्मिनल स्थापित करने के लिए पेट्रोनेट एलएनजी के साथ अनुबंध किया है. गोपालपुर बंदरगाह की बिक्री पिछले कुछ महीनों में एसपी समूह का दूसरा बंदरगाह विनिवेश है. शापूरजी पल्लोनजी समूह के प्रवक्ता ने कहा कि महत्वपूर्ण उद्यम मूल्य पर गोपालपुर बंदरगाह और धरमतार बंदरगाह का नियोजित विनिवेश हमारे समूह की परिसंपत्तियों को बदलने और अपेक्षाकृत कम समय में हितधारक मूल्य बनाने की क्षमता को दर्शाता है. एसपी समूह अपने कर्ज को कम करने के लिए कई कदमों पर विचार कर रहा है. समूह पर करीब 20,000 करोड़ रुपये का कर्ज होने की अटकलें हैं.