सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए लॉन्च किया ‘Mera Ration App’

13

 

पिछले साल देश में कोरोना के काल से देश के मजदूरों और आम जनता को राशन की कमी हुई और काफी परेशानियों का सामना करना पड़ गया।भारत सरकार ने प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए राशन ऐप लॉन्च किया है. मेरा राशन ऐप (Mera Ration App) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का ही हिस्सा है. इसे उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है. इस ऐप को आप अपने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इस ऐप के जरिए उन मजदूरों को काफी मदद मिलेगी जो काम के सिलसिले में एक जगह से दूसरी जगह जाते रहते हैं. फिलहाल ये ऐप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। Google Play Store पर जाएं और खोज बॉक्स का उपयोग करके मेरा राशन ऐप खोजें.सेंट्रल ऐप्स टीम द्वारा अपलोड किए गए ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करें.

ऐप की लॉन्चिंग के बाद, खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने कहा कि नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनएफएसए के लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों, उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) या राशन दुकान के डीलरों और अन्य हितधारकों के बीच ओएनओआरसी से संबंधित सेवाओं को सुविधाजनक बनाना है. उन्होंने आगे कहा कि हमारी योजना है कि इस ऐप को हम 14 भाषाओं में उपलब्ध कराएं.ताकि सभी राज्ये के प्रवासी मजदूरों को आसानी हो जाये। और उनको अपने ही राशन को लेने के लिए इधर उधर भटकना ना हो और आसानी से उनको उनका राशन मिल जॉए।

इसकी प्रमुख विशेषताएं बताते हुए, सचिव ने कहा कि प्रवासी लाभार्थी मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने प्रवासन की जानकारी दर्ज कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रवासी लाभार्थी अपनी यात्रा शुरू करने से पहले खुद को रजिस्टर करना होगा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित एंड्रॉइड-आधारित ये मोबाइल एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी में है. धीरे-धीरे, इसे 14 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 1-3 रुपये प्रति किलोग्राम पर अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न की आपूर्ति करती है.