Home news राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर आपस में घमासान शुरू

राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर आपस में घमासान शुरू

1

फोन टैपिंग के मसले पर राजस्थान कांग्रेस में एक बार फिर घमासान शुरू हो गया है. सचिन पायलट के खेमे ने फिर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को हटाने की मांग तेज कर दी है.इस बार पायलट खेमा, राजीव गांधी का उदाहरण दे रहा है. हालांकि, सीएम गहलोत ने कहा है कि अगर फोन टैपिंग के आरोप सही साबित होते हैं तो वे इस्तीफा दे देंगे और राजनीति छोड़ देंगे.

अगस्त 1988 में राजीव गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस ने कर्नाटक जनता दल के मुख्यमंत्री राम कृष्ण हेगड़े से इस्तीफे की मांग की थी क्योकि  हेगड़े पर आरोप था कि उन्होंने 50 राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के फोन टैप कराए थे . इस मसले पर तत्कालीन केंद्रीय संचार मंत्री वीर बहादुर सिंह ने कहा था, जनता सरकार लोकतांत्रिक मानदंडों की बात करती है, लेकिन अपनी शक्तियों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग कर रही है, हेगड़े ने अपने पार्टीजनों और मंत्रियों को भी  असामाजिक तत्व माना था, क्योंकि कानून केवल ऐसे तत्वों के फोन टैप करने का प्रावधान करता है.’जुलाई 2011 में कांग्रेस ने लोकायुक्त एन संतोष हेगड़े के कथित टेलीफोन टैपिंग के मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से इस्तीफा मांगा था. इन सबको आधार बनाते हुए सचिन पायलट के समर्थक कहते हैं कि  वे राजीव गांधी की पत्नी सोनिया और बेटे राहुल गांधी से अपेक्षा करते हैं कि वे उनके द्वारा निर्धारित सिद्धांतों का पालन करें.

हालांकि, अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार द्वारा जुलाई 2020 में कांग्रेस नेताओं और अन्य लोगों के फोन टैप कराने की रिपोर्ट को खारिज कर दिया था, जब पायलट ने अपने समर्थक विधायकों के साथ नई दिल्ली में डेरा डाल दिया था. गहलोत के करीबी एक सूत्र ने जोर देकर कहा कि टेलीफोन टैपिंग में किसी नेता या विधायक या मंत्री का नाम नहीं है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ के एक सवाल के उत्तर में गहलोत सरकार ने कहा था, ‘सार्वजनिक सुरक्षा या सार्वजनिक व्यवस्था के हित में या किसी अपराध को प्रोत्साहित करने से रोकने के लिए, जो सुरक्षा या सार्वजनिक जोखिम पैदा करता है, उसे रोकने के लिए एक सक्षम अधिकारी द्वारा भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1885 की धारा 5 (2) और भारतीय टेलीग्राफ (संशोधन) नियम 2007 की धारा 419 (ए) के प्रावधानों और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000के सेक्शन 69 के तहत फोन इंटरसेप्ट किया जाता है.’

दिलचस्प की बात यह है कि मुख्यमंत्री गहलोत, राजस्थान विधानसभा के भीतर और बाहर दोनों जगह फोन टैपिंग से साफ़  इनकार कर चुके हैं. राजनीतिक संकट के दौरान गहलोत, जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं,  गहलोत ने एक हिंदी टीवी न्यूज चैनल से कहा, ‘देखिए हमारे यहां कायदा नहीं होता है कि किसी विधायक या मंत्री का फोन टैप करें.’ फोन टैपिंग का मामला सामने आने के बाद कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अहमद पटेल, अजय माकन और के सी वेणुगोपाल की कमेटी बनाई थी. अहमद पटेल के दिवंगत होने से पहले कमेटी की कुछ बैठकें हुई थीं.

इसके बाद से अजय माकन ने कई बार अशोक गहलोत और सचिन पायलट के रिश्तों में जमीं बर्फ को पिघलाने की भी बहुत कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. राजस्थान में 11 मंत्री के पद खाली पड़े हैं, लेकिन पायलट समर्थकों को उसमे  शामिल नहीं किया गया है. सभी की निगाहें अब सचिन पायलट पर हैं कि वह गहलोत के इस्तीफे की मांग करते है या नहीं. हालांकि, पायलट अभी कुछ बोल नहीं रहे हैं.