गुरुकुल व आधुनिक शिक्षा पद्धति का समन्वय स्थापित करने में सरकार सक्रिय: मुख्यमंत्री

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि गुरुकुल शिक्षा पद्धति व आधुनिक शिक्षा पद्धति का समन्वय स्थापित करने की दिशा में सरकार प्रभावी कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री रविवार को झज्जर गुरुकुल महाविद्यालय के 106वें वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने गुरुकुल महाविद्यालय के पुनरुद्धारक स्वामी ओमानन्द सरस्वती को नमन करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार अपने गौरवशाली इतिहास को आगे बढ़ाते हुए महान विभूतियों के दिखाए मार्ग को अपनाकर जनकल्याण में अपना दायित्व निभा रही है।

नई शिक्षा पद्धति पर कार्य कर रही है सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि आधुनिकता के दौर में सरकार की ओर से नई शिक्षा पद्धति पर कार्य किया जा रहा है, इसके लिए सरकार ने अब तक प्रदेश में 138 राजकीय विद्यालयों को भारतीय व आधुनिक संस्कृति से जोड़ते हुए मॉडल संस्कृति विद्यालयों का दर्जा दिया है। उन्होंने कहा कि ज्ञान के विस्तार से राजकीय विद्यालयों में भी सकारात्मक परिवर्तन हो रहे हैं।

आयुर्वेदिक व एलोपैथिक पद्धति में समन्वय बनाने में प्रयासरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तारीकरण में सरकार की ओर से आयुर्वेदिक पद्धति के साथ ही एलोपैथिक पद्धति में भी समन्वय बनाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश में वेलनेस सेंटर्स का निर्माण किया जा रहा है और अब तक प्रदेश भर में 650 व्यायामशालाओं का निर्माण हो चुका है और जल्द ही प्रदेश भर में 1000 व्यायामशालाओं के लक्ष्य के साथ सरकार कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार संस्कृति व संस्कृत की संवाहक है और प्रदेश के कैथल जिला के गांव मजदूरी में संस्कृत विश्वविद्यालय भी खोला गया है।

गुरुकुलों में सोलर पावर प्लांट योजना लागू

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश भर में स्थित गुरूकुलों में बिजली के खर्च की समस्या के समाधान के लिए सोलर प्लांट योजना लागू करने की घोषणा की। उन्होंने गुरुकुल को सरकार की ओर से विद्यार्थियों के सहयोग में मिलने वाली सालाना आर्थिक सहायता को दोगुना करते हुए कहा कि गुरुकुल की सहायता के लिए अब 100 विद्यार्थियों तक के गुरुकुल को 1.5 लाख के स्थान पर 3 लाख रुपए, 200 विद्यार्थियों तक के गुरुकुल को 2.5 लाख के स्थान पर अब 5 लाख रुपए और 300 विद्यार्थियों तक के गुरुकुल को 3.5 लाख रुपए के स्थान पर अब 7 लाख रुपए की सालाना सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने झज्जर स्थित जहांआरा बाग स्टेडियम का नाम बदलकर महर्षि दयानंद सरस्वती स्टेडियम करने ,झज्जर-रेवाड़ी रोड से गुरुकुल महाविद्यालय तक जाने वाली सडक़ को 18 फुट चौड़ा करने , झज्जर गुरुकुल में कबड्डी और कुश्ती की खेल नर्सरी खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने गुरुकुल के भवन की मरम्मत और नए कमरों के निर्माण आदि के लिए स्वैच्छिक कोष से 51 लाख रुपए का आर्थिक सहयोग देने की घोषणा भी की।

गुरुकुल महाविद्यालय परिसर में आयोजित वार्षिक उत्सव में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जिला की युद्ध वीरांगनाओं को नारी सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर सांसद डॉ. अरविंद शर्मा, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने भी संबोधित किया।