अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व में भीषण आग, काबू पाने के लिए लगाए गए वायुसेना के हेलीकॉप्टर

2
राजस्थान : देशभर में टाइगरों के लिए मशहूर अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व में आग लग गई है, जिसने अब विकराल रूप धारण कर लिया गया है, जिस पर काबू पाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद ली जा रही है, पिछले कई घंटों से यहां पर लगी आग पर काबू पाए जाने के लिए मशक्कत की जा रही थी जिसके बाद प्रशासन ने सेना से मदद मांगी।

सरिस्का के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए प्रशासन जी जान से जुटा हुआ है। सबसे पहले उस इलाके में आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही हैं। यहां पर ज्यादा वन्य जीव पाएं जाते हैं। इसके अलावा जंगलों से सटे गांवों को भी आग से बचाने की कोशिश की जा रही है। आग पर भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर की मदद से काबू पाने की कोशिश की जा रही है।
अलवर की एडीएम सुनीता पंकज ने बताया कि आग को बुझाने के लिए दो चॉपर मंगवाए गए हैं। जहां सबसे ज़्यादा आग फैली है या फिर जहां पर वन्यजीवों को ज़्यादा खतरा है और आग ग्रामीण क्षेत्र में न बढ़े इसके लिए पहले उन जगहों पर पानी डाला जा रहा है। आग का क्षेत्र काफी विस्तृत हो गया है।

 

अलवर का सरिस्का टाइगर रिजर्व देशभर में बाघों के लिए मशहूर है। जंगल में लगी आग की वजह से यहां रह रहे वन्य जीवों और खासकर बाघों को भी नुकसान हो सकता है, जिसे लेकर प्रशासन बेहद गंभीर है।आग को देखते हुए आसपास के इलाकों को भी सतर्क कर दिया गया है। इसके अलावा अलवर से दमकल विभाग की टीमें मौके पर लगातार बनी हुई हैं।