spot_img
Homenewsकरवा चौथ पर ऐसे करें 'शिव परिवार' को प्रसन्न, जानें पूरी पूजा-विधि

करवा चौथ पर ऐसे करें ‘शिव परिवार’ को प्रसन्न, जानें पूरी पूजा-विधि

नई दिल्ली- करवा चौथ यानी सुहागिनों का त्‍योहार 27 अक्टूबर यानी आज है। आज के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखकर उनकी लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं। इस व्रत में विवाहिता पूरे दिन निर्जला रहती हैं यानी पानी की एक बूंद भी नहीं पीती। संकष्टी चतुर्थी पर मां पार्वती के साथ-साथ उनके दोनों पुत्र गणेश और कार्तिक की भी पूजा की जाती है। सुबह महिलाएं मां पार्वती और शिवजी का पूजापाठ कर व्रत रखती हैं और सूर्योदय से पहले ही चाय या पानी पी लेती है, सूर्योदय होने के बाद वे (व्रत रखने वाली महिलाएं) पूरा दिन पानी की एक बूंद भी अपने गले से नीचे नहीं उतारती।

जानिए व्रत खोलने का शुभ मुहूर्त

करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 5 बजे का है। आप आज पांच बजे के बाद कभी भी पूजा कर सकते हैं। पूजा करने के बाद चंद्रमा को अर्घ्य देने का शुभ मुहूर्त शाम 7:55 का है।

ऐसे करें करवा चौथ का व्रत

व्रत का संकल्प लेकर पूर्ण शिव परिवार और श्रीकृष्ण की पूजा करें और एक करवे को पानी से भरकर रख दें। साथ ही शाम की पूजा के लिए पीले फूलों की माला, केले और अन्य समान भी मंदिर में रख दें और अभी पेड़े का भोग लगाएं। याद रखें करवे में पानी के साथ समान मात्रा में दूध और गुलाबजल भी मिलाएं। रात को छलनी से चंद्रमा के दर्शन करें और पति के हाथों से पानी पीकर व्रत खोलें।