युवाओं का स्टार्टअप दे रहा नामी कंपनियों को टक्कर

0

ऑटो एक्सपो-2020 में जहां विश्वभर की नामी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने अपने वाहनों का प्रदर्शन किया है। एक्सपो में स्टार्टअप कंपनियों ने भी कुछ सेग्मेंट में उन्हें टक्कर दी। मोटर शो के प्लेटफार्म पर इस बार स्टार्टअप कंपनियों ने नई तकनीक और विभिन्न सुविधाओं से लैस अपने वाहनों को लोगों के सामने पेश किया है। खासकर ई-वाहनों में स्टार्टअप कंपनियों ने अपने वाहन उतारकर ऑटोमोबाइल सेक्टर को नई दिशा देने का प्रयास किया है। इनमें कई ऐसी कंपनियां हैं,

जिन्हें इंजीनियरिंग और प्रबंधन पास कर चुके युवाओं ने कड़ी मेहनत और परिश्रम से शुरू किया है और इसी के दम पर आज वह अपने मॉडलों से बड़ी कंपनियों संग ताल ठोंक रहे हैं। 6 विद्यार्थियों ने शुरू की राप्टी एनर्जी कंपनी ऑटो एक्सपो-2020 में चेन्नई की राप्टी एनर्जी कंपनी ने स्टार्टअप के तहत मोटरसाइकिल पेश की है। चेन्नई के एनआईटी और एमआईटी कॉलेजों के 6 विद्यार्थियों ने मिलकर कंपनी बनाई। कंपनी निदेशक अर्जुना ने बताया दो वर्षों से वह शोध कर रहे थे।

इसके बाद 5 किलोवाट बैटरी वाली ई-मोटरसाइकिल बनाई। इसमें सामने एक डिस्पले बोर्ड लगा है। खास बात यह है कि लंबे रूट पर आरामदायक सफर के लिए एक विकल्प चुनने पर मोटरसाइकिल अपना आकार बदलकर हर्ले डेविडसन स्टाइल को अपना लेती है। फास्ट चार्जर से यह 45 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है और ऐसी चार्जर से साढ़े चार घंटे में। इसकी कीमत करीब 2.8 लाख है। बताया कि अभी तक 150 से अधिक लोगों ने बुकिंग के लिए संपर्क किया है। दो माह बाद कंपनी इसकी बुकिंग शुरू करेगी।

90 दिन में 1200 बाइकों के लिए हुई बुकिंग भुवनेश्वर की कंपनी ईवी की तीन स्कूटी की 90 दिन में 1200 बुकिंग हो चुकी है। यह बात ओमजय ईवी लिमिटेड के मालिक हर्षवर्धन डिडवानिया ने बताई। ट्रांसपोर्टर और एजुकेशन वर्ग में पैर जमाने के बाद दो वर्ष पहले उन्होंने ऑटोमोबाइल सेक्टर में कदम रखा। उन्होंने बताया कि प्रबंधन में शिक्षा पूरी करने के बाद स्पेन में इलेक्ट्रिक बाजार को देखकर ऑटो क्षेत्र में नाम कमाने की ठानी। 150 युवाओं की टीम के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटी और मोटरसाइकिल से बाजार में प्रवेश किया है।

कंपनी ने अपने दो कांसेप्ट वाहन यहां प्रदर्शित किए हैं। जिन्हें जून तक बाजार में लाएंगे। 1 लाख में थ्री व्हीलर लाया सहगल एलमोटो ऑटो एक्सपो में महाराष्ट्र के पुणे की सहगल एलमोटो कंपनी भी अपने थ्री व्हीलर और पिक एंड ड्रॉप बाइक का प्रदर्शन किया है। कंपनी प्रबंधक पीटर ने बताया कि एमडी विक्की सहगल ने चार वर्षों की रिसर्च के बाद ई-व्हीकल वर्ग में कदम रखा है। उन्होंने बताया कि दो माह पहले ही कंपनी ने अपने थ्री व्हीलर ऑटो, यात्री वाहन, मालवाहक वाहनों को उतारा है। उन्होेंने बताया कि कंपनी ने 1 लाख रुपये में थ्री व्हीलर लेकर आया है