गरीबों को मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री ने किया पोर्टल लॉन्च

0

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को दी जा रही सभी कल्याणकारी सेवाओं विशेष तौर पर चिकित्सा सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। पहले गरीबों के लिए सुपर स्पेशियलिटी निजी अस्पतालों से बेहतर चिकित्सा सेवायें प्राप्त करना संभव नहीं था, लेकिन अब वर्तमान राज्य सरकार के प्रयासों से निजी अस्पतालों में इलाज करवाना संभव हो पाया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज निजी अस्पतालों, जिन्हें एचएसवीपी द्वारा विभिन्न शहरी क्षेत्रों में जमीन आवंटित की गई, गरीबों को मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। ये अस्पताल अब बीपीएल या हरियाणा सरकार के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों से संबंधित मरीजों, जिनका इलाज रियायती दरों पर किया जा रहा है, चिकित्सा सेवाओं में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री ने ऐसे अस्पतालों के उच्च अधिकारियों को वास्तविक डाटा का रिकॉर्ड रखने और बिल व अन्य सहायक दस्तावेजों के साथ सभी आवश्यक विवरण पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े विभिन्न अस्पतालों (जिन्हें एचएसवीपी द्वारा विभिन्न शहरी क्षेत्रों में जमीन आवंटित की गई है) से ऐसे मरीजों के इलाज के संबंध में विस्तृत जानकारी ली और उनकी समस्याओं का समाधान भी किया। आर्टेमिस मेडिकेयर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, गुरुग्राम, फोर्टिस हार्ट एंड मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल गुरुग्राम, मेडी सिटी (मेदांता), गुरुग्राम, पुष्पांजलि अस्पताल, रेवाड़ी, सर्वोदय अस्पताल, फरीदाबाद, और अन्य ने उपचार संबंधित शुल्क और लाभार्थियों को दिए जा रहे सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी. एस. ढेसी, नगर एवं ग्राम आयोजना और शहरी संपदा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी उपस्थित थे।