छत्तीसगढ़ विधानसभा के रूझानों मेें कांग्रेस को जबरदस्त बढत, कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल

0

 विधानसभा चुनाव को 2019  की पांचों राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। आपको बता दें, कि  शुरुआती दो घंटे के रुझानों में राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को तगड़ा झटका लगता दिखा रहा है। जबकि कांग्रेस की एक बार फिर से सत्ता में वापसी होती दिख रही है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 15 साल के बाद दो- तिहाई बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करती दिख रही है। हालांकि, मध्य प्रदेश में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है।

आज ही से ठीक एक साल पहले राहुल गांधी कांग्रेस के लिए अध्यक्ष चुने गए थे। अध्यक्ष के तौर पर उनके एक साल पूरे होने क की खुशी के साथ-साथ आज ही के दिन ही पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी खुशखबरी लेकर आ रहे हैं। रुझानों के मुताबिक कांग्रेस पांच में से तीन राज्यों में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी 15 साल से सत्ता में है। ऐसे में कांग्रेस इस बार सत्ता में वापसी कर रही है। जबकि राजस्थान में वसुंधरा राजे की विदाई होती नजर आ रही है। इस तरह से तीनों राज्यों में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ सकता है।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी को पहले ही बर्थडे पर बड़ा गिफ्ट मिल सकता है।

बता दें, कि कांग्रेस के 60वें अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी 11 दिसंबर, 2017 को चुने गए थे। हालांकि उनकी ताजपोशी का औपचारिक ऐलान 16 दिसंबर, 2017 को हुआ था। वे गांधी-नेहरू परिवार से छठे और आजादी के बाद से पार्टी के 17वें प्रमुख हैं।
 बता दें कि छत्तीसगढ़ कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं।  छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं। राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।