जम्मू-कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों का SSG सुरक्षा कवर केंद्र ने लिया वापस

0

केंद्र ने अपने बड़े निर्णय के तहत जम्मू-कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों की एसएसजी सुरक्षा कवर को वापस ले लिया  है। पूर्व सीएम को दी गई विशेष सुरक्षा समूह को वापस ले लिया गया है। वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंदर गुप्ता ने केंद्र के फैसले के समर्थन में कहा कि यह सही काम था और निर्णय सही तरीके से लिया गया है।

जम्मू और कश्मीर के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों- फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और गुलाम नबी आजाद ने अपनी एसएसजी सुरक्षा खो दी है। एसएसजी अब केवल सेवारत मुख्यमंत्रियों और उनके तत्काल परिवार के सदस्यों की सुरक्षा को पूरा करेगा। 31 मार्च, 2020 को केंद्र ने पूर्व सीएम और उनके परिजनों को एसएसजी सुरक्षा प्रदान करने वाले एक खंड को हटाकर विशेष सुरक्षा समूह अधिनियम में संशोधन किया था। सुरक्षा समीक्षा समन्वय समिति ने जम्मू-कश्मीर में प्रमुख नेताओं की खतरे की धारणा के आधार पर यह निर्णय लिया।

इसके अलावा, सूत्रों ने संकेत दिया कि एसएसजी का नेतृत्व अब पुलिस अधीक्षक से नीचे के एक अधिकारी द्वारा किया जाएगा और इसके कुछ कर्मियों को अन्य विंग में तैनात किया जाएगा। जबकि फारूक अब्दुल्ला और आजाद को जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त होने के कारण एनएसजी द्वारा सुरक्षा मुहैया कराई जाती रहेगी। दूसरी ओर, उमर अब्दुल्ला और पीडीपी सुप्रीमो के पास जम्मू-कश्मीर में जेड प्लस सुरक्षा होगी, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश के बाहर कम सुरक्षा होगी।