महिलाओं के बीच पनपती जानलेवा ब्रेस्ट कैंसर बीमारी, समय-समय पर जांच जरूरी

241

 ब्रेस्ट कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो महिलाओं में अधिकतर होती है। अभी तक इसका इलाज पूरी तरह से मुमकिन नहीं है। पहले ब्रेस्ट कैंसर ही था परन्तु अब लंग कैंसर भी तेजी से फैल रहा है। ज़्यादातर महिलाओं की मौत लंग कैंसर से हो रही है। रिसर्च के अनुसार 2030 तक फेफड़ों के कैंसर की मृत्युदर 43 फीसदी तक बढ़ने की आशंका है।

ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी पहले 45 साल की उस्र में होती थी परंतु अब यह 25 से 35 साल में भी होने लगी है। भारत में यह बीमारी इतनी तेजी से फैल रही है कि दस में आठ महिलायें इसका शिकार हो रही है। ब्रेस्ट कैंसर के फैलने का मुख्य कारण है नशीले पदार्र्थ्र का सेवन करना, अनुवांशिक कारण, खान-पान में असंतुलन, आदि। मुंह साफ़ न होने से भी यह बीमारी फैलती है।

आज कल तो इस बीमारी के शिकार फिल्मी सितारे भी हो रहे है जिनमें से एक नाम सोनाली बेंद्रे का है जिनका कुछ महीने से न्यूयॉर्क में इलाज चल रहा है। अब आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा भी इसी बीमारी से ग्रस्त है।

अच्छे फिगर को बनाए रखने के चक्कर में महिलाएं कम स्तनपान कराती है जिससे ब्रेस्ट कैंसर लगातार बढ़ता जा रहा है। बच्चों को दूघ न पिलाने के कारण दूध शरीर में इकट्ठा हो जाता है इससे गांठ पड़नी शुरू हो जाती है।

इस जानलेवा बीमारी से बचने के लिए महिलाओं को समय-समय पर अपनी जांच कराते रहना चाहिए और तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, शराब, सुपारी का सेवन नहीं करना चाहिए।

यदि आप मीडिया के क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंसटीट्यूट से:

यह भी देखें-