spot_img
Homenewsहिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में लगे बैनर, मंदिर मेलों में मुस्लिम...

हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में लगे बैनर, मंदिर मेलों में मुस्लिम विक्रेताओं पर प्रतिबंध

कर्नाटक में हिजाब पर प्रतिबंध को लेकर चल रहे विवाद अब तक पूरी तरह से सुलझा नहीं था कि अब एक और विवाद सामने आया है। दरअसल उडुपी में मंदिर के मेलों में मुस्लिम विक्रेताओं के स्टॉल लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

मंदिर में हर साल होने वाले पारंपरिक मेले में स्टॉल लगाने को लेकर हिंदू-मुस्लिम में कभी भी विक्रेताओं के साथ उनके धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया गया. हर साल इस मेले में 100 से अधिक मुस्लिम विक्रेता हिंदू विक्रेताओं के साथ मिलकर स्टाल लगाते थे. हालांकि, इस बार दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं के दबाव में नोटिस जारी किए गए, जिसमें मुसलमानों को मेले में स्टॉल चलाने से रोक दिया गया।

मंदिर प्राधिकरण ने इस तरह के किसी भी बैनर को अधिकृत करने से इनकार किया और कहा कि यह उनकी सूचना में लाए बिना लगाया गया था। मंदिर के प्रशासक मनोहर शेट्टी ने कहा, बैनर मंदिर प्राधिकरण द्वारा नहीं लगाया गया था। किसी ने इसे हमारी सूचना के बिना लगाया था। मंदिर प्राधिकरण ने यहां किसी को भी व्यापार करने से नहीं रोका है।

यह कदम कई मुस्लिम व्यापारियों द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब पर राज्य के प्रतिबंध को बरकरार रखने वाले कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में अपनी दुकानें बंद करने के बाद आया है।

मंदिर में मुसलमानों के बैन को लेकर के जगह-जगह पोस्टर लगने के बाद राज्य सरकार ने इस पूरे मामले में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। स्थानीय प्रशासन और मंदिर प्राधिकरण ने भी इस मुद्दे पर ध्यान दिया है।