Bada Mangal 2023: पहला बड़ा मंगल आज, बजरंगबली की कृपा पाने को बना है शुभ संयोग

0

वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल आज यानि 09 मई 2023 के दिन है। ज्येष्ठ मास की विशेषता यह है कि इस मास में ही हनुमान जी की भेंट अपने अराध्य प्रभु श्री राम से हुई थी। साथ ही किवदंतियों के अनुसार, इसी महीने में हनुमान जी ने गदाधारी भीम का घमंड तोड़ा था। साथ ही ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है।

बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली की उपासना करने से साधक को सुख एवं समृद्धि की प्राप्ति होती है और जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती है। इसके साथ शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि बजरंगबली की कृपा पाने के लिए इस दिन किए गए उपायों से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है।

ज्योतिष शास्त्र में बड़ा मंगल के सन्दर्भ में कई उपायों को बताया गया है। बता दें कि आज के दिन हनुमान जी की पूजा करने के बाद जरूरतमंद लोगों को भोजन कराएं और किसी ब्राहमण को अन्न, धन अथवा वस्त्र का दान करें।

आज के दिन सुंदरकांड और रामचरितमानस के पाठ को भी बहुत ही लाभदायक बताया जाता है। इस दिन सुंदरकांड और रामचरितमानस का पाठ अथवा श्रवण करने से हनुमान जी अपने भक्तों से प्रसन्न होते हैं और उनके सभी कष्ट दूर कर देते हैं।

ReadAlso;सीएम योगी ने कर्नाटक में भरी हुंकार, जोड़ा यूपी-कर्नाटक का त्रेतायुग कनेक्शन

बड़ा मंगल के दिन ‘ॐ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमित विक्रमाय, प्रकटपराक्रमाय महाबलाय सूर्य कोटिसमप्रभाय रामदूताय’ इस मंत्र का जाप अवश्य करें और हनुमान चालीसा पाठ अवश्य करें।