Army day: भारतीय सेना ने जैसलमेर में दुनिया का सबसे बड़ा खादी से बना फहराया राष्ट्रीय ध्वज

0

देश की पश्चिमी सरहद से सटे रेतीले धरती को स्वर्ण नगरी के नाम से जाने वाले जैसलमेर के लिए शनिवार को आर्मी डे के मौके पर भारतीय सेना ने पाकिस्तान सीमा पर इतिहास रच दिया है. सेना ने यहां दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया। जम्मू-कश्मीर व लेह के बाद जैसलमेर में तीसरा सबसे बड़ा ध्वज फहराया गय।

दुनिया का सबसे बड़ा खादी से बना राष्ट्रीय ध्वज

दरअसल. खादी से बना ये तिरंगा दुनिया का सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज है. 74वें सेना दिवस के मौके पर राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान सीमा पर खादी से बना विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित किया गया है। झंडा 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है। जो 26 जनवरी तक रहेगा. समारोह में मुख्य अतिथि बैटल एक्स डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल योगेंद्र सिंह मान ने बटन दबाकर डिस्प्ले किया. इस मौके पर पूर्व महावराल चैतन्यराज सिंह, जैसलमेर वायुसेना स्टेशन के कमांडर ग्रुप कैप्टन एएस पन्नू समेत भारतीय थल सेना और वायु सेना के अधिकारी उपस्थित रहे।

झंडा फहराना भारत की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया

यह झंडा कई किलोमीटर दूर से ही स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। आर्मी डे के दिन भारतीय सेना की वीरता और देश के लिए सेना की कुर्बानी को याद किया जाता है। जैसलमेर में लगाया यह झंडा सेना के मनोबल को और बढ़ाएगा। इस झंडे को 70 कारीगरों ने मिलकर 49 दिनों में तैयार किया है। इस ध्वज का निर्माण मैसर्स खादी डायर्स एंड प्रिंटर्स द्वारा किया गया है. जो भारतीय विरासत के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है. यह झंडा सौ प्रतिशत खादी सामग्री से बना है. झंडा फहराना भारत की आजादी के 75वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. बता दें कि इससे पहले यह झंडा लद्दाख और मुंबई में दिख चुका है. अब इसे जैसलमेर में लगाया गया है।