उत्तराखंड की कला को एयर इंडिया ने दिया सम्मान, B737Max विमान में चित्रित हुई ऐपण कलाकृति

5

उत्तराखंड राज्य कला व संस्कृति का केंद्र माना जाता है। इनमें से मुख्य उत्तराखंड की लोक कला ऐपण आज देश विदेश में पहचान बना रही है। अब इस ही ऐपण कला से प्रेरित होते हुए टाटा समूह के स्वामित्व वाली प्रसिद्ध एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस ने इसे अपनी योजना “द पैटर्न्स ऑफ इंडिया” में शामिल कर लिया है। बताते चलें कि “द पैटर्न्स ऑफ” इंडिया नाम से शुरू की गई एयर इंडिया की इस पहल में देशभर की कलाकृतियों से प्लेन के पिछले भाग को सजाया जा रहा है।

B737Max विमान में चित्रित हुआ कला ऐपण

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने नए विमान B737Max की सहायता से उत्तराखंड के इस लोक कला को नए पंख प्रदान किए है। B737Max विमान की पूंछ पर राज्य की पारंपरिक कला ‘ऐपण’ को प्रदर्शित किया गया है। इस विमान को हैदराबाद में जीएमआर एयरो टेक्निक में चित्रित किया गया था।

क्या है ‘द पैटर्न्स ऑफ इंडिया’

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने देश की समृद्ध कला और शिल्प विरासत से प्रेरित एक वैरिएबल टेलफिन डिजाइन पेश करने का फैसला किया, जिसकी थीम ‘भारत के पैटर्न’ रखी गई। VT-BXA इन पैटर्न्स से सजाया जाने वाला पहला विमान बना, जिसमें राजस्थान का बांधनी कपड़ा डिजाइन बनाया गया था। एयरलाइन ने बताया था कि भविष्य में वो अन्य विमानों को भी इस थीम के अंदर शामिल करेगा, जिसमें अजरख, पटोला, कांजीवरम, कलमकारी इत्यादि सहित अन्य पारंपरिक पैटर्न से प्रेरित डिजाइन होंगे।

इन डिजाइन का मुख्य उद्देश्य भारत की कलात्मकता और विविधिता को प्रदर्शित करना है। इस ही क्रम में एयरलाइन द्वारा इस साल जनवरी में विंग्स इंडिया में “कलमकारी” पैटर्न का अनावरण किया गया था। अब एयरलाइन्स ने उत्तराखंड की समृद्ध लोक कला से प्रेरित हो अपने विमान के पिछले भाग में ऐपण के डिजाइन प्रदर्शित किए हैं।

ReadAlso;चारधाम यात्रा में कारोबारियों की चांदी-चांदी, दो हफ्ते में करोड़ों का फायदा