रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 1 लाख लोगों को मिल सकता है रोजगार

0

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए 20 हजार नए पदों का इजाफा किया है। सर्कुलर के मुताबिक, रेलवे कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देगा। इससे पहले रेलवे ने 90 हजार वैकेंसी निकाली थीं। नए पदों के लिए आवेदन मई से शुरू हो जाएंगे।

रेलवे फोर्सेज में निकली वैकेंसी
न्यूज एजेंसी ने रेलवे विभाग की ओर से जारी एक इंफ्रोग्राफिक के आधार पर बताया कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स के 9 हजार नए पद निकाले गए हैं। लोको पायलट के लिए 10 हजार नई वैकेंसी निकाली गई हैं। इन पदों से संबंधित विज्ञापन इस साल मई में जारी कर दिए जाएंगे।

90 हजार पदों के लिए 2 करोड़ आवेदन
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल रेलवे में कई बदलाव कर रहे हैं। पैसेंजर्स की सुरक्षा और ट्रेन के पटरी से उतरने की घटनाओं को रोकने की कोशिश हो रही है। कई जगह लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है। ऐसे में वर्क फोर्स बढ़ाने की जरूरत है। रेलवे ने 26 हजार 502 लोको पायलट और ग्रुप डी में अलग-अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62 हजार 907 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। आवेदन के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च रखी गई थी। अब तक इन पदों के लिए 2 करोड़ कैंडिडेट आवेदन भर चुके हैं। विभाग के मुताबिक, लोको पायलट के लिए 50 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।