बोरिस जॉनसन ने रूस और भारत के रिश्ते के बारे में बताते हुए उनकी गहरी दोस्ती को दर्शाया

0

एजेंसी:-ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को यूक्रेन में रूसी आक्रामकता पर भारत के रुख के बारे में एक बहुत बड़े बयान को दिया है। बोरिस जॉनसन ने ये कहा है कि हर कोई ही ये जानता है कि भारत और रूस के बीच में एक ऐतिहासिक रूप से बहुत ही अलग संबंध बने हुए हैं। हमे यह वास्तविकता भी मालूम है लेकिन फिर भी मैं इस बारे में पीएम नरेंद्र मोदी से जरूर बात करूंगा।

बोरिस जॉनसन उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ में काफी मुखर बने रहे हैं। उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की काफी ही आलोचना हर तरफ़ की है। वहीं, इससे उलट भारत का यूक्रेन और रूस के बीच में युद्ध में रुख हर बार ही तटस्थ रहा है। भारत कई ही दफे संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस के खिलाफ में वोटिंग में शामिल न होकर अपनी तटस्थता को जाहिर तो कर ही चुका है।

इससे पहले ही गुरुवार की सुबह को गुजरात पहुंचकर बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के पहले पीएम भी बन गए हैं, जिन्होंने गुजरात का दौरा किया है। वे शुक्रवार को ही दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात भी करेंगे। गुरुवार को मीडिया में बयान देने से पहले ही बोरिस जॉनसन ने साबरमती आश्रम में पहुंचकर गांधी चरखे पर हाथ को आजमाया। उसके बाद बुलडोजर संयत्र का दौरा करते हुए बुलडोजर की सवारी भी की।