spot_img
Homeसेहतखीरा खाने से क्‍या-क्‍या लाभ होते हैं, क्‍या है खाने का तरीका

खीरा खाने से क्‍या-क्‍या लाभ होते हैं, क्‍या है खाने का तरीका

 

गर्मियों के सीजन (Summer Season) में कई ऐसे फल (Fruits) उपलब्ध होते हैं जो सेहत को काफी फायदा  (Benefits) देते हैं.

इसके अलावा खीरा (Cucumber) भी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. खीरा विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है.

नई दिल्ली. गर्मियों के सीजन (Summer Season) में कई ऐसे फल (Fruits) उपलब्ध होते हैं जो सेहत को काफी फायदा  (Benefits) देते हैं. इसके अलावा खीरा (Cucumber) भी सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

खीरा विटामिन, मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट्स का पावरहाउस कहा जाता है. इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. बहुत से लोग इसे सलाद, सैंडविच, रायता जैसी चीजों में खाना पसंद करते हैं.

लेकिन खीरा खाने के बाद कुछ चीजों का ध्यान रखने से ये आपकी सेहत को भरपूर फायदा पहुंचाता है. आइये जानते हैं इससे जुड़ी खास बातें.

सेप्टिक टैंक में दम घुटने से 6 की मौत

 

इन बातों का रखें ख्याल

  • खीरे में लगभग 95 फीसदी पानी होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, मैग्नीशियम,  कॉपर, मैंगनीज, पोटैशियम और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे पोषक तत्व (Cucumber Health Benefits) पाए जाते हैं.

  • इसमें 95 फीसदी पानी होने की वजह से इसे खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो खीरे में मौजूद पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते हैं.

  • खीरे में मौजूद पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए आप कच्ची सब्‍जियां और फलों के साथ खीरे का सेवन कर सकते हैं.

  • स्किन और बालों के लिए खीरा काफी अच्छा माना जाता है.

पेट संबंधी रोगों का रामबाण इलाज

 

खीरे के फायदे

  • अगर आप तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो खीरा आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.

  • हाल ही में कई ऐसे रिसर्च हुए हैं, जिसमें इस बात को साबित किया गया है कि खीरा खाने से कैंसर की बीमारी का खतरा कम होता है.

  • यदि आप अपना इम्यूनिटी पावर मजबूत रखना चाहते हैं, तो खीरा आपके लिए सहायक साबित हो सकता है.

  • अगर आप खीरे का सेवन छिलके के साथ करते हैं, तो ये आपके शरीर के लिए अधिक फायदेमंद होता है. खीरे के छिलके में सिलिका की अधिकता होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाती है.