दिल के दौरे से बचने के लिए खाने में करें, ये चीज शामिल…

0

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी को लेकर परेशान है। खुद को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह के प्रयास करते हैं। इसके लिए लोग नियमित रूप से योग से लेकर कसरत तक करते हैं, साथ ही खानपान का ख्याल रखने लगे हैं।

इसके बावजूद भी कुछ लोगों को उच्च रक्तचाप या ह्रदय की बीमारियां घेर लेती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सप्ताह में दो बार सेवन करने से ह्रदय की बीमारियों से बचा जा सकता है। ह्रदय रोग से बचने के लिए मछली का सेवन बहुत लाभदायक है।सप्ताह में दो बार यदि इसका सेवन किया जाए तो इसका असर शरीर पर जल्द ही नजर आने लगता है। मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन ए होता है जो आंतो की सुरक्षा करते हैं। इसके सेवन से शरीर में अतिरिक्त वसा नहीं जमता है और ह्रदय को आक्सीजन पहुंचने में कठिनाई नही होती है।

आपको बता दें जब शरीर में अतिरिक्त वसा जमा होने लगता है तो ह्दय को मिलने वाले आक्सीजन में बाधा पहुंचने लगती है। जिसके कारण ह्रदयाघात का खतरा मंडराने लगता है। अगर आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो डॉक्टर की सलाह से मछली के तेल से बने कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं। अगर अपने आहार में मछली को शामिल किया जाए तो ह्रदय की बहुत सी समस्याओं से बचा जा सकता है।