spot_img
Homeसेहतबदलते मौसम में इन टिप्स से रखें जुकाम, गला दर्द, बुखार को...

बदलते मौसम में इन टिप्स से रखें जुकाम, गला दर्द, बुखार को खुद से दूर

बदलते मौसम में इन टिप्स से रखें जुकाम, गला दर्द, बुखार को खुद से दूर

सर्दियों का मौसम आ गया है। सर्दियों में हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। खासकर नवंबर की शुरुआत या दिवाली के आस-पास बदलते मौसम के कारण जुकाम, गले दर्द, खांसी जैसी बीमारियां तो बहुत आम है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगें जिसे आप अपनाकर बदलते मौसम की इन मामूली बीमारियों से बच सकते हैं। कहने को तो ये जुकाम, गला दर्द, बुखार ये बीमारियां बहुत छोटी हैं, पर ये जब होती हैं तो किसी को हद से ज्यादा परेशान कर सकती हैं। मामूली जुकाम और गला दर्द अपने साथ हमेशा सिरदर्द लाता है, वहीं गले दर्द के बाद जुकाम होना आम बात है। गला दर्द, बुखार तो दवा लेने के बाद ठीक हो भी जाए, पर जुकाम और खांसी दवाई लेने के बावजूद आपको कई दिनों तक परेशान कर सकते है।

 काली मिर्च और मिश्री दिलाएगी जुकाम से राहत

अगर आप काली मिर्च और मिश्री को मिक्सी में पीसकर उसे दूध में उबालकर पिएंगें तो आपको जुकाम से जरुर राहत मिलेगी। काली मिर्च और मिश्री का चुरण जुकाम से जल्द राहत पाने का बेहतरीन नुस्खा है।

जुकाम से निजात दिलाए उपले-हल्दी का धुंआ

आप उपले को सुलगाकर अगर उस पर हल्दी रखकर उसका धुंआ लेंगें, तो भी आपको जल्द ही जुकाम से राहत मिलेगी। ये एक घेरलू उपाय है।

पर उपले हर किसी के घर के पास आसानी से उपलब्ध नहीं होते, इसलिए अगर आपको सर्दियों में जुकाम की समस्या रहती है, तो आप काली मिर्च और मिश्री के चुरण का उपाय आजमा सकते हैं।

माइग्रेन है, तो मावे में चीनी मिलाकर खाएं

अगर आपको आधासीसी यानी माइग्रेन (Migraine) है, तो आप दिन में एक बार दूध से बने मावे में दो चम्मच चीनी मिलाकर खाएं। ऐसा करने से माइग्रेन के मरीज को सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा।

अदरक रखेगा कई रोगों से कोसो दूर

अगर आप माइग्रेन से पीड़ित है, और मावे को खास पसंद नहीं करते, तो आप गर्भ दूध में अदरक उबाल कर सोने से पहले पी लें। ऐसा तीन-चार दिन करने से आपको माइग्रेन या भयंकर सिर दर्द की बीमारी से काफी हद तक निजात मिलेगा।