spot_img
HomeसेहतWorld Heart Day: जीने के लिए व सांस लेने के लिए हृदय...

World Heart Day: जीने के लिए व सांस लेने के लिए हृदय का स्वस्थ होना ज़रूरी

आज यानी शनिवार को वर्ल्ड हृदय दिवस है। हृदय हमारे शरीर का अभिन्न अंग है। जीने के लिए व सांस लेने के लिए  हृदय का स्वस्थ  होना बहुत ज़रूरी है। परंतु  अब पर्यावरण दूषित हो रहा हैै इससे दिल संबंधी बीमारी अधिक बढ़ रही है। पहले दिल संबंधी बीमारी 50 की आयु में अधिक होती थी परन्तु  अब 30 से 40 उम्र के लोग इसकी चपेट में आ रहे है। इस रोग का मुख्य कारण तनाव है और इससे बचने के लिेए  धूमपान,शराब व तंबाकू पर रोक लगानी होगी। कुछ लोग के कम नींद लेने से भी दिल से संबंधित बीमारियां हो जाती है।

कुछ चीजों पर परहेज़ रखकर दिल संबंधी बीमारी से बचा जा सकता है जैसे तला भुना खाना पिज्जा, कॉफी, कोल्ड डिकं, सोडा, चिप्स, चाइनीज़ फूड आदि में फैट की मात्रा ज्यादा होने से दिल की धड़कन बढ़ जाती है तथा कुछ लोगों को बीपी की समस्या हो जाती है।

दिल संबंधी बीमारी के निम्न लक्षण है छाती में जलन होना, पेट में दर्द होना, सिर धूमना, सॉस लेने में तकलीफ़ होना, पसीना आना।इनसे बचने के लिए हमें योगा करना व समय पर उठना चाहिए।

टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में डॉक्टर हाथी का किरदार निभाने वाले कुमार आजाद का निधन हो गया। उनकी मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई। वह केवल 46 साल के थे। आजाद पिछले 8 साल से इस शो से जुड़े हुए थे। शो की शुरुआत 2008 में हुई थी और 2009 में कवि कुमार आजाद ने इसे डॉ. हंसराज हाथी के किरदार के रूप में ज्वॉइन किया था। वैसे, बॉलीवुड और टीवी जगत में ऐसी कई हस्तियां हैं जिनकी मौत हार्ट अटैक से हुई।  6 जनवरी, 2017 को ओम पुरी को 66 साल की उम्र में उनके मुंबई स्थित घर पर दिल का दौरा पड़ा था।  इंदर की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई थी। वह केवल 44 साल के थे। 28 जुलाई, 2017 को वह अपने मुंबई स्थित घर में मृत पाए गए थे। बॉलीवुड और टेलीविजन एक्ट्रेस रीमा लागू की मौत भी 18 मई,2017 को कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुई थी। वह 59 साल की थीं। पुलर एक्टर और टीवी प्रेजेंटर फारुख शेख को दिल का दौरा पड़ा था जब वह दुबई में फैमिली के साथ छुट्टियां मना रहे थे। यहां अचानक उनकी तबीयत ख़राब हुई और 28 दिसंबर, 2017 को उनकी मौत हो गई।

अगर आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें

यह भी देखे:-