भिंडी के 5 Health Benefits | Hindi Health Tips

1

भींडी का सेवन कैेंसर (cancer) जैसे घातक रोग को रोकने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा भिंडी खाने से Cholesterol, Anemia, weight loss, और पाचन में मदद मिलती है.

हरी सब्जिइयों अपना अलग स्थान रखने वाली भिंडी को लेडी फिंगर भी कहा जाता है। भिंडी का नाम उन सब्जि्यों में शुमार है, जो या तो बेहद पसंद की जाती है, या फिर कुछ लोग इसे बिल्कुल पसंद नहीं करते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिंडी खाने से क्या क्या फायदे होते हैं-

1 कैंसर – भिंडी को अपनी थाली में शामिल करके आप कैंसर को दूर भगा सकते हैं। खासतौर से कोलन कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है। यह आंतों में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं और बेहतर कार्य कर पाती हैं।

2 हृदय – भिंडी आपके दिल को भी स्वस्थ रखती है । इसमें मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, साथ ही इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है।

3. अनीमिया – भिंडी अनीमिया में भी काफी लाभदायक होती है। इसमें मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन का निर्माण करने में सहायक होता है, और विटामिन- के, रक्तस्त्राव को रोकने का कार्य करता है।

4. वजन कम करे- भिंडी आपके वजन को कम करने के साथ ही अपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में भी मदद करती है।

5 पाचन तंत्र- भिंडी फाइबर से भरपूर सब्जी है। इसमें मौजूद लसलसा फाइबर पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे पेट फूलना, कब्ज, दर्द और गैर जैसी समस्याएं नहीं होती।

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips

source