किशमिश (Raisin) में औषधीय एवं आयुर्वेदिक गुणों का खजाना | Hindi Health Tips

0

किशमिश (Raisin) सूखा फल है।मानव ने किशमिश (Raisin) का आविष्कार तब किया जब अंगूर को बेल पर ही सूखते हुये देखा।यह मीठा और ऊर्जा, विटामिन (Vitamin), इलेक्ट्रोलाइट मिनरल से भरपूर होता है। साथ ही कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुँचाता है

1. कब्ज ( Constipation) – आयुर्वेद में किशमिश को कब्ज निवारक माना गया है,

2. वजन बढाए (Weight Gain) – किशमिश को वजन बढ़ाने में मददगार भी माना गया है, इसमें फ्रक्टोज़ और ग्लूकोज़ हा है, जिससे एनर्जी मिलती है।

3. अम्लरक्तता (Acidosis) – जब खून में एसिड बढ जाता है तो इसकी वजह से स्किंन डिज़ीज, फोडे़, गठिया, गाउट, गुर्दे की पथरी, बाल झड़ने, हृदय रोग, ट्यूमर और यहां तक कि कैंसर होने की संभावना पैदा हो जाती है। किशमिश (Raisin/kismis) में अच्छीत मात्रा में पोटैशियम और मैगनीशियम पाया जाता है, जो एसिडोसिस को कम करने में सहायक माना गया है।

4. एनीमिया – किशमिश में भारी मात्रा में आयरन होता है जो कि सीधे एनीमिया से लड़ने की शक्तिा रखता है।

5. बुखार (Fever) – किशमिश में मौजूद फिनॉलिक पायथोन्यू ट्रियंट (Phenolic Pithonutriynt)जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्सी डेंट तत्व होते हैं जो बुखार में लड़ने में मददगार माने गए हैं।

6. शराब के नशे से छुटकारा (Get rid of alcohol intoxication) – शराब पीने की इच्छा हो तब शराब की जगह 10 से 12 ग्राम किशमिश (Raisin/kismis) चबा-चबाकर खाते रहें या किशमिश (Raisin/kismis) का शरबत पियें। ये मददगार साबित हो सकता है।

7. यौन दुर्बलता (Saxual debility) – किशमिश (Raisin/kismis) से कामेच्छा को प्रोत्साहित करती है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड, यौन दुर्बलता को दूर करता है। इसीलिये तो शादी-शुदा जोडों को पहली रात दूध का गिलास दिया जाता है जिसमें किशमिश (Raisin/kismis) और केसर का इस्तेमाल किया जाता है।

8. हड्डी की मजबूती (Bone strength) – किशमिश में बोरोन नामक माइक्रो न्यूिट्रियंट पाया जाता है जो कि हड्डी को कैल्शिययम सोखने में मदद करता है। बोरोन की वजह से ऑस्टि्योप्रोसिस से बडी़ राहत मिलती है साथ ही किशमिश खाने से घुटनों की भी समस्यां नहीं होती।

9. आंखों के लिये (For the Eyes) – इसमें एंटी ऑक्सी डेंट पाए जाते है, जो कि आंखों की फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। किशमिश (Raisin/kismis) खाने से कैटरैक(katrak), उम्र बढने की वजह से आंखों की कमजोरी, मसल्सi डैमेज आदि नहीं होता। इसमें विटामिन (Vitamin) ए, ए-बीटा कैरोटीन और ए-कैरोटीनॉइड (A – beta carotene and A – carotenoid)आदि होता है, जो कि आंखों के लिये अच्छाड होता है।

10. ब्लड प्रेशर – आपको अक्सर चक्कर आते हैं, कमजोरी महसूस होती है तो हो सकता है कि आप लो ब्लड प्रेशर के शिकार हों। ऐसे में किशमिश का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है।
तो देखा आपने कितने काम की है किशमिश…और अधिक जानकारी के लिए देखते रहिए

To subscribe click this link –

https://www.youtube.com/channel/UCXsAO-OBBelLjm9Sme9GEzA?sub_confirmation=1

Website :  https://www.drbole.com/

Facebook : https://www.facebook.com/drbole

Twitter :  https://twitter.com/drbole

Instagram : https://www.instagram.com/drbolecom/

Dailymotion –  https://www.dailymotion.com/Drbole_health_hindi_tips

Disclaimer- purpose of displaying these medicinal properties of items/herbs on Drbole.com is just for information, patient must approach his/her doctor or ayurvedacharya before using any kind of herbal or allopathic medicine.

source