सेब (Apple) खाने के ये 5 फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे | Hindi Health Tips

26

An apple a day keeps doctor away. जी हां, रोज़ाना सेब खाकर हम 5 तरह के Health Problems से लड़ सकते हैं, जैसे कि खून की कमी (anemia), कैंसर (cancer), एसिडिटी-कब्ज (acidity-constipation), कॉलेस्ट्रॉल (cholesterol), वजन कम करे (weight loss).

1. खून की कमी- अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई है, तो हर दिन 2-3 सेब खाने से आपके शरीर के खून की कमी दूर हो जाएगी.

2. कैंसर से लड़ने की शक्ति – सेब में मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुँचने से बचाता है. इस कारण सेब खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

3. एसिडिटी-कब्ज – सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन, ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी पूरा करता है। सेब को छिलके सहित खाने से कब्ज़ नहीं होता है। सेब में फाइबर पाया जाता है जो, हमारे भोजन को आसानी से पचाता है.

4. कॉलेस्ट्रॉल- सेब को कोलेस्ट्रोल कम करने में ख़ासा मददगार माना गया है,

5. वजन कम करे- सेब का नियमित सेवन करने से वजन कम होता है. और वजन कम होने से आपको दिल की बीमारी, बीपी, शुगर होने का खतरा नहीं रहता है.

6. लीवर- आजकल हम मिलावट युक्त खाना खाते हैं, जिसके कारण हर दिन एक सेब खाना और भी जरूरी हो जाता है. सेब लीवर को मजबूत करता है, और लीवर हमारे शरीर से गंदगी निकालता है.

7. दिमागी तंदुरुस्ती- सेब मस्तिष्क की बिमारियों से बचाता है. अल्जाइमर में भी यह उपयोगी होता है.

तो देखा आपने कितने काम है सेब, और किस तरह से इसका इस्तेमाल कई बीमारियों से बचाव करता है। औऱ नई जानकारियों के साथ फिर मिलेंगे, देखते रहिए

To subscribe click this link –

#benefit_of_apple #weight_loss #cholesterol #constipation #anemia

source