गर्मियों में इंस्टैंट एनर्जी के लिए अपनाएं ये खाद्य पदार्थ

9

गर्मियों में धूप और उमस के कारण बहुत अधिक थकान और सुस्ती आना आम बात है। गर्मियों में लोगों को भूख भी ठीक तरीके से नहीं लगती ऐसे में लोगों को कमजोरी महसूस हो सकती है। टेम्परेचर बढ़ जाने की वजह से लोगों के शरीर में पानी की कमी हो सकती है और डिहाइड्रेशन से आपकी थकान और कमजोरी और बढ़ सकती है।
गर्मियों में कमजोरी और थकान से बचने के लिए लोगों को पौष्टिक फूड्स खाने की जरूरत पड़ती है। साथ ही उन्हें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी की कमी ना होने दें। ऐसे में प्रोटीन के लिए स्मूदी, ग्रिल्ड चिकन और दालों का सेवन कर सकते हैं। वहीं, इसके साथ ही आप गर्मियों में एनर्जी से भरपूर इन फूड्स का सेवन करें जो आपको इंस्टैंट एनर्जी देते हैं।

गर्मी में ये खाद्य पदार्थ आपको दे सकते है इंस्टैंट एनर्जी

दलिया

इंस्टैंट एनर्जी के लिए दलिया और अन्य तरह के साबुत अनाजों का सेवन कर सकते हैं। इन अनाजों में बीटा-ग्लूकेन और एमाइलोज पाए जाते हैं। ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं और वह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद होती है।

डार्क चॉकलेट

इंस्टैंट एनर्जी और मूड को रिफ्रेश करने के लिए आप डार्क चॉकलेट का भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको देर तक भूख नहीं लगती और यह आपको इंस्टैंट एनर्जी देकर सुस्ती दूर करता है।

सेब

गर्मियों में पेट को ठंडा रखने, भूख मिटाने और एनर्जी देने के लिए लोगों को सेब खाने की सलाह दी जाती है। सेब के फल में हेल्दी कार्ब्स, डाइटरी फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं। सेब खाने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है।